Navsatta
खास खबरदेशराजनीतिराज्य

12 राज्यों ने नहीं माना, ऑक्सीजन की कमी से हुई मौत

नई दिल्ली,नवसत्ता : देश में ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतों को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय को 13 राज्यों का जवाब मिल गया है। इनमें से 12 राज्यों ने ऑक्सीजन की कमी के चलते मौत की बात से इनकार किया है। जबकि, एक राज्य ने कुछ मरीजों की मौत को संदिग्ध माना है।

हाल ही में सरकार ने कहा था कि देश में ऑक्सीजन की कमी के चलते कोई मौत की जानकारी नहीं है। इसके बाद राज्यों को ये डेटा साझा करने के निर्देश मंत्रालय की तरफ से दिए गए थे।

स्वास्थ्य मंत्रालय को दिए जवाब में 13 में से 12 राज्यों ऑक्सीजन की कमी से मौत की बात नहीं मानी है। इनमें ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, नागालैंड, असम, लद्दाख, जम्मू एंड कश्मीर, सिक्किम, त्रिपुरा, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश का नाम शामिल है। जबकि, पंजाब ने चार मौतों को संदिग्ध माना है। कहा जा रहा है कि सरकार इसी सत्र के दौरन ये आंकड़े सदन में पेश कर सकती है।

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन संकट की वजह से बड़ी तादाद में कोरोना मरीजों की मौतें हुई. जिस पर कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने राज्यसभा सवाल किया था। उन्होंने पूछा था, ‘क्या यह सच है कि कोविड-19 की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की भारी कमी होने के कारण भारी संख्या में रोगियों की मृत्यु सड़क और अस्पतालों में हुई।’

ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतों पर कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में स्वस्थ्य राज्यमंत्री डॉ भारती प्रवीण कुमार ने लिखित में दिए जवाब मैं कहा- स्वास्थ्य राज्य का विषय है। मौत की रिपोर्ट की विस्तृत जानकारी राज्य और केंद्रशासित प्रदेश स्वास्थ्य मंत्रालय को रेगुलर बेसिस पर मुहैया कराते हैं। राज्यों-केंद्रशासित प्रदेशों की रिपोर्ट के मुताबिक देश में ऑक्सीजन की कमी से एक भी मौत नहीं हुई है।

साथ ही उन्होंने बताया था कि देश में पहली लहर के दौरान 3 हजार 95 मीट्रिक टन की तुलना में दूसरी लहर के दौरान देश में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की मांग करीब 9000 मीट्रिक टन पर पहुंच गई थी।

संबंधित पोस्ट

कांग्रेस अध्यक्ष का कार्यभार संभालने से पहले मल्लिकार्जुन खड़गे ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

navsatta

कुंडा में राजा भैया के खिलाफ एफआईआर दर्ज

navsatta

अब किसान लाल किला नहीं संसद भवन जाएगा: राकेश टिकैत

navsatta

Leave a Comment