Navsatta
अपराधखास खबरदेशराजनीतिराज्य

बाउंड्री टूटने से 40 लोग गिरे कुएं में, 4 की मौत, 11 लापता

हादसे में मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपए के मुआवजे का ऐलान

भोपाल,नवसत्ता : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से 120 किलोमीटर दूर विदिशा जिले के गंजबासौदा में एक आठ साल की बच्ची का रेस्क्यू ऑपरेशन देखने के दौरान करीब 40 लोग कुएं में गिर गए। इस हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई है अब तक 19 लोगों को बाहर निकाला जा चुका है।

ग्रामीणों के मुताबिक एक बच्ची खेलते समय कुएं में गिर गई थी। बच्ची के रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान लोगों की भीड़ कुएं के आस पास जमा हो गई थी। लोगों की भीड़ की वजह से दबाव काफी बढ़ गया था और कुएं भी बाउंड्री टूट गई, जिसके बाद 40 लोग करीब 40 फीट गहरे कुएं में जा गिरे। इस घटना के बाद इलाके में हड़कंप मचा हुआ है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि गंजबासौदा में हुई दुर्घटना में लोगों के निधन की दु:खद खबर मिली। उनके शव निकाले जा चुके हैं। सीएम ने सभी मृतकों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि राहत और बचाव कार्य अभी जारी है। वह लगातार इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ऐलान किया है कि मृतकों के परिवारों को 5 लाख रुपये और घायलों के 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।

वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने ट्वीट करके लिखा, बेहद दुखद, मृतकों के परिवारजनों को शोक संवेदनाएं। कांग्रेस साथियों से अपील है कि वह बचाव कार्य में हर संभव मदद करें। दरअसल यह हादसा उस वक्त हुआ जब एक बच्ची पैर फिसलने से कुएं में गिर गई। बच्ची को बचाने गए 40 लोग कुएं के पास की मिट्टी धंसने से कुएं के अंदर गिर गए और मलबे के नीचे दब गए। अभी तक इस हादसे में 19 लोगों को बचा लिया गया है।
इस घटना पर सीएम शिवराज सिंह भी सीधी नजर रखे हुए हैं। इस हादसे के बाद उन्होंने मंत्री विश्वास सारंग को रेस्क्यू ऑपरेशन की मॉनिटरिंग करने के आदेश दिए। इसके साथ ही इस हादसे की हाई लेवल जांच के भी आदेश दिए गए हैं।
भोपाल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, साई मनोहर ने कहा कि बच्ची को बचाने की कोशिश के दौरान ही भीड़ की वजह से कुएं की बाउंड्री अचानक टूट गई और 40 लोग 40 फीट गहरे कुएं में जा गिरे।

पुलिस अधिकारी का कहना है कि इस हादसे के बाद आठ साल की बच्ची और बाकी बचे लोगों की स्थिति के बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह बात साफ नहीं है कि दीवार गिरने और बड़ी संख्या में लोगों के गिरने की वजह से बच्ची को चोट लगी है या नहीं। पुलिस अधिकारी ने कहा कि काफी लोगों को बाहर निकाला जा चुका है। लेकिन अब भी कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है।
शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान ट्रैक्टर के कुएं में गिरने की वजह से कुछ समय के लिए बचाव अभियान रोक दिया गया था। हालांकि लोगों को बाहर निकालने का काम अब भी जारी है।

संबंधित पोस्ट

दिल्ली में बारिश ने तोड़ा 46 सालों का रिकॉर्ड, आईजीआई एयरपोर्ट पर तैरते दिखे विमान

navsatta

अधिवक्ताओं ने मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदान आवश्यक बताया

navsatta

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए ट्रंप कार्ड साबित होगी ”हर घर नल” योजना

navsatta

Leave a Comment