Navsatta
अपराधखास खबरदेशविदेश

अफगानिस्तान: हिंसाग्रस्त कंधार में कवरेज के दौरान भारतीय पत्रकार की हत्या

नई दिल्ली,नवसत्ता : अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में पुलित्जर पुरस्कार विजेता भारतीय फोटो पत्रकार दानिश सिद्दीकी की निर्मम हत्या कर दी गई है।  बताया जा रहा है कि दानिश सिद्दीकी अफगान सुरक्षा बलों के साथ एक रिपोर्टिंग असाइनमेंट कर रहे थे और उसी दौरान उनकी हत्या कर दी गई। यह जानकारी अफगानिस्तान के राजदूत फरीद ममुंडजे ने दी है।

ममुंडजे ने ट्वीट करते हुए लिखा कि कंधार में मेरे एक दोस्त दानिश सिद्दीकी की हत्या की दु:खद खबर से गहरा दुख हुआ। भारतीय पत्रकार और पुलित्जर पुरस्कार विजेता अफगान सुरक्षा बलों में शामिल थे। मैं उनसे दो हफ्ते पहले उनके काबुल जाने से पहले मिला था। उनके परिवार और संबंधी के प्रति संवेदना।
सूत्रों के मुताबिक सिद्दीकी की हत्या कंधार के स्पिन बोल्डक जिले में की गई थी। वहीं सिद्दीकी ने हाल ही में एक पुलिसकर्मी को बचाने के लिए अफगान विशेष बलों द्वारा चलाए जा रहे एक मिशन को कवर किया था जिसके बाद से ही वह आतंकवादियों के निशाने पर थे। उनकी रिपोर्ट में अफगान बलों के वाहनों को रॉकेट से निशाना बनाए जाने की ग्राफिक छवियां शामिल थीं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दक्षिणी शहर कंधार में और उसके आसपास भीषण लड़ाई की सूचना मिली है। तालिबान ने शहर के पास के प्रमुख जिलों पर कब्जा कर लिया है। इसके अलावा तालिबान द्वारा स्पिन बोल्डक जिले में पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के सीमा से सटे क्षेत्रों पर कब्जा करने के लिए भी भारी हिंसा की जा रही है।
बता दें कि दानिश सिद्दीकी को साल 2018 में पुलित्जर पुरस्कार से नवाजा गया था, ये अवॉर्ड उन्हें रोहिंग्या मामले में कवरेज के लिए मिला था। दानिश सिद्दीकी ने अपने करियर की शुरुआत एक टीवी जर्नलिस्ट के रूप में की थी, बाद में वह फोटो पत्रकार बन गए थे।

Posted By : Ruchi Mishra

संबंधित पोस्ट

चंद्रशेखर आजाद ने गोरखपुर सदर से चुनाव लड़ने का किया ऐलान

navsatta

कोरोना की तीसरी लहर से महाराष्ट्र, कर्नाटक समेत 6 राज्यों में दहशत

navsatta

दिवाली ही नहीं होली में भी देंगे फ्री में गैस सिलेंडर: सीएम योगी

navsatta

Leave a Comment