Navsatta
विदेश

ईरान समर्थित मिलिशिया ने अमेरिकी ठिकानों पर किया हमला

वाशिंगटन, नवसत्ता: ईरान समर्थित मिलिशिया ने हाल के महीनों में इराक में अमेरिका की ओर से इस्तेमाल किए गए ठिकानों पर हमला करने के लिए लड़ाकू ड्रोन का इस्तेमाल किया है।
द न्यूयॉक टाइम्स ने अमेरिकी सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। जैसा कि शुक्रवार को अखबार ने बताया कि केंद्रीय खुफिया एजेंसी के पूर्व अधिकारी माइकल पी मूल रॉय ने कहा, “ ड्रोन से हमला एक बड़ी बात है, जो हमारे सैनिकों के सामने सबसे महत्वपूर्ण खतरों में से एक है।”
अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक पिछले दो महीनों में कम से कम तीन बार ईरान की ओर से छोटे, विस्फोटक ड्रोन का इस्तेमाल किया है। देर रात भी इराकी ठिकानों को निशाना बनाया गया है। जिन ठिकानों पर हमला हुआ उनमें सीआईए और अमेरिकी विशेष अभियान इकाइयां भी शामिल हैं।
इस मामले के जानकार तीन अमेरिकी अधिकारियों ने समाचार आउटलेट को बताया कि हमलों में इस्तेमाल किए गए ड्रोन आंशिक रूप से बरामद किया गया है और इसके विश्लेषण से पता चला कि ड्रोन ईरान में या ईरान की ओर से प्रदान की गई तकनीक से बनाया गया है।
न्यूयॉर्क टाइम्स ने आरोप लगाया कि ईरान इस उम्मीद के साथ अमेरिका पर दबाव बनाने के लिए अपनी सेना का उपयोग कर रहा है कि वह 2015 के परमाणु समझौते के तहत देश पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों को हटा देगा। जहां ईरान ने उस पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के बदले में अपनी परमाणु गतिविधियों को सीमित करने पर सहमति व्यक्त की थी।

With Input: UNI

Posted By: Priyanshu Bajpai

संबंधित पोस्ट

ऑस्ट्रेलिया ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को दी मंजूरी, बिना रोकटोक कर सकेंगे यात्रा

navsatta

भारत दौरे से पहले शेख हसीना ने वैक्सीन मैत्री पहल के लिए जताया आभार

navsatta

आर्थिक संकट को लेकर श्रीलंका में कोहराम, देश छोड़कर भागे राष्ट्रपति गोटबाया!

navsatta

Leave a Comment