Navsatta
खास खबरदेशविदेश

ऑस्ट्रेलिया ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को दी मंजूरी, बिना रोकटोक कर सकेंगे यात्रा

नई दिल्ली,नवसत्ता : ऑस्ट्रेलिया सरकार ने यात्रा को लेकर भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी दे दी है. इनमें भारत की स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन भी शामिल है. जिसे हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक ने विकसित किया है. सरकार ने पर्यटकों के वैक्सीनेशन स्टेटस में वैक्सीन को मान्यता दी है. यानी अब कोवैक्सीन लगवाने वाले भारतीय यात्री बिना रोकटोक ऑस्ट्रेलिया की यात्रा कर सकेंगे. इस बात की जानकारी भारत में ऑस्ट्रेलिया के राजदूत बैरी ओ’ फैरेल ने दी है. ऑस्ट्रेलिया ने वैक्सीन को ऐसे वक्त पर मान्यता दी है, जब विश्व स्वास्थ्य संगठन से इसे अब तक मंजूरी नहीं मिली है.

ऑस्ट्रेलियाई सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को बताया कि आज थैरेप्यूटिक गुड्स एडमिनिस्ट्रेशन ने कोवैक्सीन को ‘मान्यता’ देने का फैसला किया है. विभाग के इस नए फैसले के बाद कौवेक्सीन प्राप्त भारतीय यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय उड़ान भरने में आसानी होगी. 12 साल या इससे ज्यादा उम्र के यात्रियों को देश में आसान एंट्री मिल सकेगी. विभाग ने जानकारी दी है कि टीजीए ने हाल ही में वैक्सीन के संबंध में अतिरिक्त जानकारी हासिल की थी.

इससे पहले टीजीए ने 1 अक्टूबर को सलाह दी थी कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए कोरोवैक और कोविशील्ड वैक्सीन को भी ‘मान्यता प्राप्त वैक्सीन’ माना जाए. यानी ऐसा माना जाएगा कि जिन लोगों ने ये दोनों वैक्सीन लगवाई हैं, उनका टीकाकरण पूरा हो गया है. वर्तमान में सरकारी एजेंसी की मान्यता प्राप्त वैक्सीन की सूची में फाइजर, एस्ट्राजेनेका, कोविशील्ड, स्पाइकवैक्स, जैनसन और कोरोनावैक का नाम शामिल है.

संबंधित पोस्ट

आशा पारेख ने मनाया अपना 80वां जन्मदिन

navsatta

देश में अब तक 59 करोड़ से ज्यादा लोगों को लग चुका है कोरोना का टीका

navsatta

कराची में कट्टरपंथियों ने हिंदू मंदिर पर किया हमला, दुर्गा मूर्ति तोड़ी

navsatta

Leave a Comment