Navsatta
खास खबरदेशराज्यस्वास्थ्य

देश में अब तक 59 करोड़ से ज्यादा लोगों को लग चुका है कोरोना का टीका

नई दिल्ली,नवसत्ता : देश में कोरोना वैक्सीन का टीका लगाने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि देश में अब तक 59 करोड़ से अधिक वैक्सीन डोज दी जा चुकी हैं। संख्या के लिहाज से बात करें तो यह आंकड़ा 59,55 04 593 है। बीते 26 घंटों में 61 लाख हजार वैक्सीज डोज दी गई हैं।

दरअसल, सरकार का मानना है कि यह ऐसा तबका है जो वैक्सीन के लिए खुद रजिस्ट्रेशन नही कर सकता या फिर इसके पास संसाधनों (रिसोर्सेज) की कमी है। केंद्र सरकार के निर्देशों में कहा गया था कि इस ग्रुप को वैक्सीनेट करने के लिए राज्य सरकारें सुविधा मुहैया कराएं। केंद्र ने राज्यों को सलाह देते हुए कहा है कि इस वर्ग के वैक्सीनेशन के लिए एनजीओ या फिर वालेंटियर्स की मदद ली जा सकती है।

केंद्र सरकार लगातार प्रयास कर रही है कि कोई भी टीके से वंचित न रहे। इसके तहत केंद्र ने राज्यों से ऐसे लोगों को कोरोना का टीका लगाने में तेजी लाने के लिए कहा है जो बेघर,बेसहारा और भिखारी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने इस संबंध में पिछले माह सभी राज्यों को लेटर लिखा था। इस लेटर में कहा गया था कि वैक्सीनेशन के लिए राज्य ऐसे लोगों पर फोकस करें जो कमजोर तबका है। मसलन जो भिखारी,बेसहारा और बेघर हैं, उनके वैक्सीनेशन पर जोर देने की जरूरत है।

इस बीच, देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के नए मामलों में कुछ वृद्धि देखने में आई है। भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 37,593 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 3,25,12,366 हो गई है।
स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी नए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में नए कोविड-19 केसों में 47 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया है। पिछले 24 घंटों में देशभर में कोविड से 648 लोगों की मौत भी हुई है। अब तक देशभर में इस महामारी से कुल 4 लाख, 35 हजार 758 लोगों की मौत हो चुकी है।

राहत की बात यह है कि देश में सक्रिय मामलों की दर एक फीसदी से नीचे बनी हुई है। फिलहाल यह 0.99 फीसदी दर्ज की गई है। देश में कुल एक्टिव केस की संख्या 3,22,327 है। भारत में रिकवरी रेट 97.67 फीसदी दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटों में कुल 34,169 लोग इस महामारी से स्वस्थ हो चुके हैं। अब तक देश भर में कुल 3,17,54,281 लोग इससे ठीक हो चुके हैं।

संबंधित पोस्ट

सभी दलों की सहमति से बने कोरोना से निपटने की राष्ट्रीय रणनीति : सोनिया

navsatta

साइक्लोन सितरंग: 7 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, मुख्यमंत्री ममता ने प्रशासन को किया अलर्ट

navsatta

बाढ़ पर एक्शन में सीएम योगी : प्रभावित क्षेत्रों के तत्काल सर्वेक्षण का निर्देश

navsatta

Leave a Comment