Navsatta
खास खबर विदेश

आर्थिक संकट को लेकर श्रीलंका में कोहराम, देश छोड़कर भागे राष्ट्रपति गोटबाया!

नई दिल्ली,नवसत्ता: श्रीलंका में आर्थिक संकट को लेकर चल रहे विरोध के बीच प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के आधिकारिक आवास पर कब्जा कर लिया. मीडिया रिपोर्ट्स में अटकलें लगाई जा रही हैं कि राजपक्षे देश छोड़कर जा चुके हैं. श्रीलंका में राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के खिलाफ लंबे वक्त से ‘गोटा गो गामा’ और ‘गोटा गो होम’ आंदोलन जारी है.

सिंहली भाषा में गामा का मतलब गांव होता है. प्रदर्शनकारी एक जगह जमा होकर तंबू लगाते हैं और गाड़ियों के हार्न बजाते हुए राष्ट्रपति और सरकार के खिलाफ गोटा-गो-गामा का नारा बुलंद करते हैं. इनका मकसद राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे को सत्ता छोड़ने के लिए मजबूर करना था.

इससे पहले लगातार बढ़ते दबाव के बाद पुलिस ने शनिवार को कर्फ्यू हटा दिया है. यह कर्फ्यू सरकार विरोधी प्रदर्शनों को रोकने के लिए कोलंबो सहित देश के पश्चिमी प्रांत में 7 संभागों में लगाया गया था.

बता दें कि श्रीलंका पिछले कई महीनों से आर्थिक संकट से जूझ रहा है. पूरे देश में खाने से लेकर ईंधन तक की कमी पैदा हो गई है. यहां तक कि घरों में बिजली तक सिर्फ कुछ ही घंटों के लिए आ रही है. श्रीलंका के लगातार घटते विदेशी मुद्रा भंडार की वजह से वह मेडिकल से जुड़े जरूरी सामान तक नहीं आयात कर पा रहा है. जिसके चलते श्रीलंका में राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के खिलाफ लंबे समय से ”गोटा गो गामा” और ”गोटा गो होम” आंदोलन चल रहे हैं. प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग करते हुए उनके सरकारी आवास में धावा बोल दिया है.

संबंधित पोस्ट

ब्लाक प्रमुख चुनाव का ऐलान,10 जुलाई को होगा चुनाव

navsatta

Agniveer Recruitment 2022: राष्ट्ररक्षकों को पेंशन का अधिकार नहीं तो खुद की पेंशन छोड़ने को तैयार: वरुण गांधी

navsatta

अब नाइट कर्फ्यू में छूट, रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेंगी बंदिशें

navsatta

Leave a Comment