Navsatta
खास खबरचर्चा मेंराज्य

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नव निर्वाचित प्रधानों को पढ़ाया ग्रामसभा के विकास का पाठ

गरिमा

 

रायबरेली, नवसत्ता: आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये से सूबे के नवनिर्वाचित प्रधानो से मुखातिब हुए जिसमे उन्होंने प्रधानो को केंद्र एवं राज्य सरकार की प्रभावी योजनाओ के बारे में बताया एवं एक प्रधान के क्या क्या अधिकार है और उन अधिकारों के सदुपयोग करने के बारे में जानकारी दी| चूँकि संवाद एकतरफा था इसलिए मुख्यमंत्री में वर्चुअल मुलाक़ात के लिए उत्साहित प्रधानो खास कर पहली बार बने प्रधानो का उत्साह निराशा में परिवर्तित हो गया क्यूंकि उन्हें अपनी बात कहने का मौका नहीं मिला| नवसत्ता ने अज्ज सुबह से जिले के कई प्रधानो से बात करके इस वर्चुअल मुलाक़ात के बारे में जानना वहः तो चौकाने वाला दृश्य भी सामने आया जब कई प्रधानो इस प्रस्तावित संवाद की जानकारी होने में अनभिज्ञता जताई| काफी प्रधानो के पास खुद के स्मार्ट फोन नहीं थे और बहुतो को तो एंड्राइड फ़ोन तक चलाना नहीं आता है जोकि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम पर भी प्रश्न चिन्ह खड़ा करता है| माहौल चाहे जैसा हो पर अंततः संवाद ख़त्म हुआ अब आगे देखना ये होगा की प्रधानो पर मुख्यमंत्री की पाठशाला का किस पर कितना असर हुआ और दी गयी सलाहों को कौन कैसे लागू करते है? वर्चुअल मीटिंग के बाद नवसत्ता के सामने कुछ प्रधानो ने अपना पक्ष भी रखा जिसके कुछ अंश:

https://fb.watch/5MUfpgAAVN/ (खबर देखने के लिए लिंक क्लिक करे)

ऊंचाहार, रायबरेली: नवनिर्वाचित प्रधान शिव कुमार ग्राम सभा सराय सहजन ने बताया कि वीडियो कांफ्रेंसिंग में प्रदेश के मुखिया की फोटो और उनका ऑडियो चल रहा था। जिसमें प्रदेश के मुखिया अपनी बात रख रहे थे। लेकिन हमारी बात मुखिया तक नहीं पहुंच पा रही थी। जिनको वह कनेक्ट करके अपने लाइन में लेते थे बस उन्हीं से बातें हो पाती थी। बाकी अन्य प्रधान सिर्फ श्रोता के रूप में उनकी बातों को सुन रहे थे। जिसमें नवनिर्वाचित प्रधानों से बताया गया कि ग्राम सभा में वृक्षारोपण तालाब में मछली पालन और दूसरे तरीके से रोजगार की व्यवस्था सुनिश्चित करें। जो लोग बाहर किसी अन्य शहर में रहकर नौकरी कर रहे थे तथा  लॉक डाउन की वजह से  अपने गांव आए हैं, वह कोरोना काल में वापस शहर नहीं जा पा रहे हैं, उनको किसी ना किसी तरीके से मनरेगा और अन्य मदों में उनको रोजगार उपलब्ध कराएं, जिससे उनको इधर-उधर भटकना ना पड़े। ग्रामसभा में पात्रों को पेंशन, आवास राशन कार्ड और मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति को प्रधान सुनिश्चित करें। अन्य किसी प्रकार की समस्या के लिए संबंधित अधिकारियों से संपर्क कर समाधान कराएं और लोगों की समस्याओं का भी समाधान कराया जाए। ग्रामसभा में विकास के लिए पांच सालों में  जितना पैसा आता है, उतना एक विधायक को भी विकास कराने के लिए नहीं मिल पाता है।प्रदेश के मुखिया से बात करने को आतुर रहे प्रधान अपराह्न तीन बज कर तीस मिनट का इंतजार कर रहे थे। वह घड़ी भी आई लेकिन जब प्रधानों की बात मुखिया से नहीं हो पाई तब प्रधानों में मायूसी दिखी।

(इनपुट: नवसत्ता संवाददाता राकेश कुमार)

शिवगढ़, रायबरेली: ग्राम प्रधान विष्णु गोस्वामी ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के साथ वर्चुअल मीटिंग हुई है हलाकि उनके साथ संवाद तो स्थापित नहीं हुआ क्योंकि उन्होंने कुछ ही प्रधानों के साथ बातचीत की है,। जब प्रधान विष्णु गोस्वामी से पूछा गया  कि सी एम योगी द्वारा क्या संदेश दिया गया तो उन्होंने बताया गया , सी एम योगी का संदेश है कोरोना से बचाव पर विशेष ध्यान दिया जाय । गांव में निगरानी समिति के साथ बैठकें कर कोरोना से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाये जायें। जिस प्रकार से भी हो सके हमे कोरोना जैसे संकट से निजात पाने के प्रयास किये जायें सरकार द्वारा निर्देशित कोविड नियमों का पालन कराया जाय। जाँच और वैक्सिनेशन अधिक से अधिक हो। इसके अतिरिक्त गांव की समिति के साथ गांव के विकास की कार्ययोजना बना कर बिना किसी भेदभाव के विकास कार्य किये जायें। जब उनसे पूछा गया कि सी एम योगी द्वारा सी एम योगी द्वारा निर्देशित किये जाने के बाद आप की विकास हेतु किस प्रकार की कार्ययोजना है तो उन्होंने बताया कि समिति के साथ आगे की कार्य योजना पर चर्चा कर विकास कार्यों को अमली जामा पहनाया जायेगा।

(इनपुट: नवसत्ता संवाददाता अमित श्रीवास्तव)

 

संबंधित पोस्ट

दूसरे चरण का प्रचार खत्म होने तक योगी के नाम हो सकता है एक और रिकॉर्ड!

navsatta

इटावा का टाप टेन अपराधी बना पंचायत सदस्य उम्मीदवार

navsatta

रवींद्र जडेजा का मोहाली टेस्ट में चला जादू, 175 रन के बाद 5 विकेट भी लिये

navsatta

Leave a Comment