Navsatta
देशराज्य

यास तूफानः राहत एवं बचाव कार्यों की निगरानी के लिए आज सचिवालय में ही रहेंगी ममता

कोलकाता, नवसत्ता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि वह चक्रवाती तूफान यास से संबंधित राहत एवं बचाव अभियानों की निगरानी के लिए आज रात राज्य सचिवाल नबन्ना में ही रहेंगी।

चक्रवाती तूफान यास के कारण बुधवार को राज्य में भारी बारिश होने के आसार हैं। सुश्री बनर्जी मंगलवार को यास के मद्देनजर स्थापित नियंत्रण कक्ष पहुंची और तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कहा, “मैंने चक्रवात यास के मुद्दे पर सभी जिलाधीशों से बात की है। मैं आज रात नबन्ना में रहूंगी। मैं स्थिति की बारीकी से निगरानी करूंगी।”

राज्य सरकार ने राज्य की ओर बढ़ रहे चक्रवात यास की निगरानी के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि चक्रवात यास के मद्देनजर राज्य के तटीय क्षेत्रों से नौ लाख लोगों को निकालकर सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है। उन्होंने कहा, “हमने अभी तक नौ लाख लोगों को निकाला है। ये लोग 4,000 आश्रय गृहों में रह रहे हैं।”

मुख्यमंत्री ने बताया कि 54,000 अधिकारी और राहतकर्मी, दो लाख पुलिस और होमगार्ड के जवान तथा राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमें तूफान से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए तैनात की जाएंगी। उन्होंने बताया कि इस तूफान का असर राज्य के कई जिलों में पड़ेगा।

इस बीच पूर्वी मिदनापुर जिला में दीघा के निचले इलाकों को रहने वाले लोगों को निकालकर उद्देशीय आश्रय गृह पहुंचा दिया गया है। दीघा में दूसरी बटालियन-एनडीआरएफ सहायक कमांडेंट ने कहा, “हमारी टीमें लगातार संवेदनशील इलाकों से लोगों को निकाल रही हैं। चिकित्सा दल भी चक्रवात आश्रय स्थलों का दौरा करेंगे।”

भारतीय सेना की पूर्वी कमान राज्य में सेना के राहत एवं बचाव कार्यों का नेतृत्व कर रही है। सेना के जवानों की तैनाती आवश्यकता पर आधार होगी और इसको लेकर राज्य सरकार के साथ निकट समन्वय स्थापित की गयी है।

मौसम विभाग ने बताया कि अगले छह घंटों में तूफान के “बहुत भीषण चक्रवाती तूफान” में तब्दील होने की संभावना है। मौसम विभाग के महानिदेशक डॉ. मृत्युंज मोहपात्रा ने बताया कि चक्रवात का प्रभाव बारिश से पहले और बाद में छह घंटे तक गंभीर रहेगा तथा चांदबली में सबसे ज्यादा नुकसान होगा। मौसम विभाग के मुताबिक तूफान पारादीप (ओडिशा) से लगभग 200 किलो मीटर दक्षिण-पूर्व, बालासोर (ओडिशा) से 290 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व, दीघा (पश्चिम बंगाल) से 290 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व और सागर द्वीप समूह (पश्चिमी बंगाल) से 280 किमी दक्षिण में स्थित है।

With Input : UNI

Posted By : Garima

 

संबंधित पोस्ट

भारतीय सेना को श्रेष्ठ से श्रेष्ठतम बनाने का मार्ग है अग्निपथ: लेफ्टिनेंट जनरल शाही

navsatta

शेयर बाजार में जोरदार गिरावट, SENSEX 59000 के नीचे

navsatta

पिछले 24 घंटे में आए कोरोना के 11271 नए मामले, 285 लोगों की मौत

navsatta

Leave a Comment