Navsatta
खास खबरदेशफाइनेंस

एसबीआई खाताधारकों के लिए अब एटीएम व चेकबुक का इस्तेमाल हुआ महंगा, 1 जुलाई से देने होंगे नए चार्ज

 

गरिमा

नई दिल्ली, नवसत्ता : देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक आफ इंडिया ने अपने नए सर्विस चार्ज जारी करके अपने करोड़ों ग्राहकों को निराश कर दिया है।

एसबीआई ने बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट(BSBD) से जुड़े नियमों में बदलाव करते हुए कई नए नियम जोड़े हैं, जिसके अंतर्गत अब चेकबुक जारी करने एवं कैश निकलने पर शुल्क देना पड़ेगा।  SBI के ये नए सर्विस चार्ज 1 जुलाई, 2021 से लागू होंगे.   जीरो बैलेंस वाले बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) गरीबों के लिए खोला जाता है, अब उन्हें कई सेवाओं के लिए नए चार्ज देने होंगे, आइए जानते हैं क्या हैं वो चार्जेस :

1 जुलाई से बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारक ब्रांच या ATM से महीने में चार बार बिना शुल्क के पैसे निकाल सकेंगे, इसके बाद की सभी कैश निकासियों पर चार्ज देना होगा, चाहे वो कैश SBI के ATM से निकाला गया हो या फिर गैर SBI से। ये चार्ज प्रति निकासी 15 रुपये प्लस GST होगा। ये सीमा ATM और ब्रांच को मिलाकर होगी। साथ ही बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों को साल में एक ही चेकबुक फ्री मिलेगी जिसमें 10 चेक होंगे, इसके बाद अगर वो 10 चेक वाली नई चेकबुक चाहते हैं तो उन्हें 40 रुपये प्लस GST का शुल्क अदा करना होगा। अगर 25 चेक वाली नई चेकबुक चाहते हैं तो उन्हें 75 रुपये प्लस GST का भुगतान करना होगा। अगर कोई इमरजेंसी है और आपको तुरंत ही चेकबुक चाहिए तो 10 चेक वाली चेकबुक के लिए आपको 40 रुपये की बजाय 50 रुपये प्लस GST का पेमेंट करना होगा,लेकिन सीनियर सिटिजंस को चेकबुक पर कोई शुल्क नहीं देना होगा।

SBI और गैर-SBI बैंक शाखाओं में BSBD खाताधारक अगर गैर-वित्तीय लेनदेन करते हैं तो उनसे किसी तरह का चार्ज नहीं वसूल जाएगा। अगर खाताधारक NEFT, RTGS जैसे माध्यमों से ट्रांजैक्शन करते हैं तो इस पर भी कोई शुल्क नहीं लगेगा।

SBI बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) खाता जीरो बैलेंस खाता होता है, जो समाज के गरीब वर्ग के लिए खोला जाता है। ताकि उन्हें बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ा जा सके। इस अकाउंट पर ज्यादातर सेवाएं फ्री होती हैं, जैसे खाता निष्क्रिय है और दोबारा चालू कराना है तो इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना होता, खाता अगर बंद करना है तो भी चार्ज नहीं लगता है। इन खाताधारकों को एक बेसिक Rupay ATM Debit Card भी मिलता है, जो एकदम फ्री होता है, इस पर कोई मेनटेनेंस चार्ज नहीं देना होता. जबकि सामान्य खातों पर मेनटेनेंस चार्ज लगता है।

संबंधित पोस्ट

देश की दो करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति बनाना मेरा संकल्प : प्रधानमंत्री

navsatta

भाजपा ने निषाद पार्टी और अपना दल के साथ गठबंधन का किया ऐलान

navsatta

यूपी में लॉ एंड आर्डर सुधार के लिए सीएम योगी ने दिया गृहमंत्री को धन्‍यवाद

navsatta

Leave a Comment