Navsatta
चुनाव समाचारराज्य

नतीजों के बाद अब ब्लॉक प्रमुख चुनाव पर टिकी नजर

ब्लाक प्रमुख के लिए दांव पर होगी विधायक, सांसदों की प्रतिष्ठा

विपिन कुमार शर्मा

देवरिया, नवसत्ता : पंचायत चुनाव के नतीजों के बाद राजनीतिक दल अब ब्लॉक प्रमुख चुनाव की रणनीति बनाने में जुट गए हैं। विधानसभा चुनाव के लिहाज से जातीय समीकरण बिठाए जा रहे हैं। जिले के सभी 16 ब्लॉक प्रमुख पदों के लिए जोड़-तोड़ शुरू हो गई है। इस चुनाव में सांसद, विधायकों और मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर होगी।
क्षेत्र पंचायत सदस्य का परिणाम घोषित होने के बाद ब्लाक प्रमुख पदों के टिकट के लिए होड़ शुरू हो गई है। तमाम उम्मीदवार डोरे डालने शुरू कर दिए हैं। उधर भाजपा एवं सपा अपने अपने तरीके से व्यूह रचना में जुटी है। उम्मीदवारों की पसंद भी यही दो दल है। सिर्फ पथरदेवा ही एक ऐसा विकासखंड है, जहां कोई खास हलचल नहीं है। वैसे अंदरूनी तौर पर सपा मंथन जरूर कर रही है। लेकिन कोई उम्मीदवार तैयार नहीं हो रहा है। प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के पुत्र सुब्रत शाही और उनकी पत्नी पल्लवी दोनों बीडीसी सदस्य का चुनाव जीते हैं। उधर गौरी बाजार विकासखंड से राज्य मंत्री जयप्रकाश निषाद की बहू अनीता भी बीडीसी सदस्य का चुनाव जीती हैं। सलेमपुर विधायक काली प्रसाद की पत्नी व भतीजा चुनाव हार गए हैं। उनकी नजर भागलपुर ब्लॉक प्रमुख की कुर्सी पर थी। उम्मीदवार बीडीसी सदस्यों पर अभी से डोरे डालने शुरू कर दिए हैं। जीत की बधाई देने उनके घर पहुंच रहे हैं।

रोचक मुकाबले के आसार

ब्लॉक प्रमुख चुनाव में बैतालपुर, लार, सलेमपुर, रामपुर कारखाना, देवरिया सदर, गौरी बाजार, भलुअनी में रोचक मुकाबले के आसार हैं। उम्मीदवारों ने टिकट के लिए बड़े नेताओं की परिक्रमा शुरू कर दी है। संगठन के जिम्मेदारों के पास बायोडाटा जमा कराए जा रहे हैं। जाति समीकरण साधने की पूरी कोशिश की जा रही है। ब्लाक प्रमुख पद पंचायत का महत्वपूर्ण पद है। ऐसे में सांसद, विधायक, मंत्री भी अपने परिवार या करीबियों के लिए जुगत भिड़ा रहे हैं। कई बाहुबली भी अपने लोगों को ब्लॉक प्रमुख बनाने के लिए प्रयासरत बताए जा रहे हैं।

आरक्षण की स्थिति

जिले के 16 विकास खंडों के आरक्षण पर गौर करे तो बैतालपुर, देसही देवरिया, रामपुर कारखाना, पथरदेवा, भटनी अनारक्षित श्रेणी में है। जबकि लार, सलेमपुर सामान्य महिला के लिए आरक्षित है। गौरी बाजार, बनकटा पिछड़ी जाति महिला के लिए आरक्षित है। रुद्रपुर अनुसूचित जाति महिला और भाटपार रानी अनुसूचित जनजाति महिला के लिए आरक्षित है। बरहज,भागलपुर अनुसूचित जाति और भलुअनी,तरकुलवा, देवरिया सदर पिछड़ी जाति के लिए आरक्षित है।

संबंधित पोस्ट

कांवड़ यात्रा को लेकर सुप्रीम कोर्ट से मिली यूपी को पुनर्विचार की मोहलत

navsatta

मुजफ्फरनगर में गैस सिलेन्डर लदा ट्रक पलटने से बाइक सवार युवक की मृत्यु

navsatta

सितंबर में दो बार यूपी का दौरा करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

navsatta

Leave a Comment