Navsatta
खास खबरमुख्य समाचार

रायबरेली से ही अपनी संसदीय पारी शुरू करेगीं प्रियंका

नीरज श्रीवास्तव

लखनऊ,नवसत्ता :- बीेते दो दशकों से संगठन के कामों में सक्रिय रहीं प्रियंका गांधी अपनी संसदीय पारी की शुरूआत रायबरेली से करेंगी। पार्टी नेतृत्व ने उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के कब्जे वाली एकमात्र लोकसभा सीट रायबरेली से प्रियंका गांधी को ही चुनाव मैदान में उतारने का फैसला किया है। गांधी परिवार के सदस्य के तौर पर उनके चुनाव लड़ने का असर आस-पास की सीटों पर भी पड़ेगा।
गांधी परिवार की परम्परागत सीट रायबरेली से सोनिया गांधी की उम्मीदवारी छोड़ने और राजस्थान से राज्यसभा सदस्य चुने जाने के बाद से ही कयास लगाये जा रहे थे कि प्रियंका गांधी रायबरेली से कांग्रेस उम्मीदवार हो सकती हैं।

स्वयं सोनिया गांधी ने भी रायबरेली की जनता के नाम लिखी भावुक चिट्ठी में परिवार को संभालने का जिक्र किया था। दरअसल रायबरेली ऐसी सीट रही है जिसे फिरोज गांधी,इंदिरा गांधी,शीला कौल,और फिर सोनिया गांधी ने अपनी कर्मभूमि बनाया और यहां से सांसद रहे। रायबरेली से गांधी परिवार के जुड़ाव के कारण ही पहले लोकसभा चुनाव से अब तक कांग्रेस केवल तीन बार यहां चुनाव हारी है।
बीते पांच बार से सोनिया गांधी रायबरेली से चुनाव जीतती आ रही हैं। यही वजह है कि पार्टी नेतृत्व ने प्रियंका गांधी को पहला चुनाव रायबरेली से लड़ाने का निर्णय किया है। बीते दिनों यूपी कांग्रेस की ओर से भी रायबरेली से प्रियंका गांधी व अमेठी से राहुल गांधी के चुनाव लड़ने का प्रस्ताव पार्टी हाईकमान को भेजा था। प्रियंका गांधी अपनी संसदीय पारी भले ही अब शुरू करने जा रहीं हो परन्तु उनके पास चुनावी प्रबंधन को दो दशक से अधिक का अनुभव है। 2004 में जब सोनिया गांधी रायबरेली से चुनाव लड़नें आई तो उनके चुनाव का प्रबंधन प्रियंका गांधी ने ही संभाला था। 2007 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने रायबरेली व अमेठी की दसों विधानसभा सीटों पर चुनावी प्रबंधन किया था।

इसके बाद 2019 तक वे सक्रिय राजनीति से दूर रहीं परन्तु रायबरेली व अमेठी में वे लगातार सक्रिय रहीं। वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस महासचिव रहते हुए उन्होंने चुनाव प्रचार में काफी मेहनत की परन्तु वे केवल दो सीटों पर ही अपने विधायक जिता सकीं। ऐसे में एक बार फिर उनके पास अपने राजनीतिक कौशल को साबित करने का मौका है। उनके समक्ष रायबरेली सीट जीतने के साथ ही अमेठी व आस-पास की सीटों पर भी प्रत्याशियों का जिताने की चुनौती होगी।

संबंधित पोस्ट

भाजपा ने जारी की 91 कैंडिडेट्स की एक और लिस्ट

navsatta

गुजरात में सरकारी कार्यालयों में मोदी की तस्वीर हटाने या ढकने का आप का अनुरोध

navsatta

Leave a Comment