Navsatta
hindi cinemaखास खबरमनोरंजन

आज भी कायम है बॉलीवुड में दक्षिण भारतीय अभिनेत्रियों का दबदबा

मुंबई( नवसत्ता) : भारतीय फिल्म उद्योग एक विशाल और विविध परिदृश्य है, जिसमें विभिन्न क्षेत्रीय फिल्म उद्योग शामिल हैं, जिनमें बॉलीवुड सबसे प्रमुख है। जहां कई महत्वाकांक्षी अभिनेता बॉलीवुड में कुछ बड़ा करने का सपना देखते हैं, वहीं कुछ प्रतिभाशाली व्यक्ति हिंदी फिल्म उद्योग में अपनी पहचान बनाने से पहले दक्षिण भारतीय सिनेमा में अपना करियर शुरू करते हैं।

1. दीपिका पादुकोन:
आज बॉलीवुड की सबसे मशहूर अभिनेत्रियों में से एक दीपिका पादुकोण ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत कन्नड़ फिल्म उद्योग से की थी। उनकी पहली फिल्म “ऐश्वर्या” (2006) ने उनकी सिनेमाई यात्रा की शुरुआत की। दक्षिण भारतीय सिनेमा में पहचान हासिल करने के बाद, उन्होंने शाहरुख खान के साथ ब्लॉकबस्टर हिट “ओम शांति ओम” (2007) से बॉलीवुड में डेब्यू किया। उनकी प्रतिभा और करिश्मा ने उन्हें जल्द ही स्टारडम तक पहुंचा दिया, जिससे वह देश की अग्रणी अभिनेत्रियों में से एक बन गईं।

2. कृति सेनन:
अपनी खूबसूरती और अभिनय कौशल के लिए मशहूर कृति सेनन ने तेलुगु सिनेमा में अपने अभिनय करियर की शुरुआत फिल्म “नेनोक्कडाइन” (2014) से की। उनके प्रभावशाली पहले प्रदर्शन ने उनका ध्यान आकर्षित किया

और उन्होंने टाइगर श्रॉफ के साथ “हीरोपंती” (2014) से बॉलीवुड में कदम रखा। कृति ने तब से हिंदी सिनेमा में कई सफल फिल्में दीं और एक उभरते सितारे के रूप में अपनी जगह पक्की की।

3. कृति खरबंदा:
कृति खरबंदा एक और अभिनेत्री हैं जिन्होंने दक्षिण भारतीय सिनेमा में अपने करियर की शुरुआत “बोनी” से की थी, लेकिन यह “गुगली” थी जिसे उन्होंने केजीएफ स्टार यश के साथ शूट किया था, जिसने उन्हें मानचित्र पर ला खड़ा किया। उन्होंने एक अपरंपरागत विकल्प चुना और भट्ट के साथ राज़ रीबूट में अपनी शुरुआत करने का फैसला किया।

इसके बाद उन्होंने कार्तिक आर्यन और अक्षय कुमार के साथ फिल्में कीं, लेकिन यह “शादी में ज़रूर आना” थी जिसने उन्हें घर-घर में पहचान दिलाई और पहचान दिलाई। कृति की बहुमुखी प्रतिभा और अभिनय कौशल ने उन्हें दोनों उद्योगों में एक लोकप्रिय अभिनेत्री बना दिया है।

4. तापसी पन्नू:
अपने दमदार अभिनय के लिए पहचानी जाने वाली तापसी पन्नू बॉलीवुड में प्रसिद्धि पाने से पहले पहली बार दक्षिण भारतीय फिल्मों में नजर आईं। उनकी पहली तमिल फिल्म, “आडुकलम” (2011) ने आलोचकों की प्रशंसा हासिल की।

बॉलीवुड में तापसी का सफर “चश्मे बद्दूर” (2013) से शुरू हुआ, और उन्होंने “पिंक” (2016), “बदला” (2019) और कई अन्य फिल्मों में उल्लेखनीय प्रदर्शन किया। वह प्रतिभा और लचीलेपन का प्रतीक बन गई हैं।

5. रकुल प्रीत सिंह:
रकुल प्रीत सिंह एक ऐसा नाम है जो दक्षिण भारतीय और बॉलीवुड दोनों सिनेमा में गूंजता है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत कन्नड़ फिल्म “गिल्ली” (2009) से की थी।

दक्षिण में अपनी पहचान बनाने के बाद, उन्होंने “यारियां” (2014) से बॉलीवुड में कदम रखा और बाद में “दे दे प्यार दे” (2019) जैसी फिल्मों में दिखाई दीं। विभिन्न फिल्म उद्योगों के बीच निर्बाध रूप से परिवर्तन करने की उनकी क्षमता उनकी अभिनय क्षमता का प्रमाण है।

संबंधित पोस्ट

बाइडेन प्रशासन में ग्रीन कार्ड की बर्बादी, भारतीय आईटी प्रोफेशनल्स में नाराजगी

navsatta

योगी बने रहेंगे लेकिन अरविन्द शर्मा को भी मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी

navsatta

विनय शंकर तिवारी जल्द थाम सकते हैं सपा का दामन

navsatta

Leave a Comment