Navsatta
खास खबरचुनाव समाचारदेशमुख्य समाचारराजनीति

कमजोर, गरीबों की जमीनों पर ना होने पाए किसी भूमाफिया का कब्जा : मुख्यमंत्री योगी

  • मुख्यमंत्री ने बस्ती में की मंडलस्तरीय समीक्षा बैठक
  • सीएम ने राजस्व संबंधी विवादों के त्वरित निपटारे के दिये निर्देश
  • लव जेहाद, गो तस्करी और धर्मांतरण के मामलों पर सख्त कार्रवाई के दिये निर्देश
  • बिजली की पर्याप्त उपलब्धता के लिए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को किया निर्देशित

बस्ती, नवसत्ताः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भूमि विवादों एवं जनसमस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता पर करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है। मण्डलायुक्त सभागार में बुधवार को आयोजित मण्डलीय समीक्षा बैठक में उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जनप्रतिनिधियों से नियमित संवाद रखें। बस्ती मंडल के तीनों जनपदों (बस्ती, संत कबीर नगर और सिद्धार्थनगर) की समीक्षा के दौरान उन्होंने इन जिलों के जनप्रतिनिधियों को अटल आवासीय विद्यालय का भ्रमण कराने के लिए निर्देश दिया। वहीं उन्होने भू-माफिया, खनन एवं अन्य माफिया के विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्देश अधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि किसी भी कमजोर, गरीब, उद्यमी, व्यवसायी की भूमि पर कोई कब्जा ना करने पाए। सीएम ने शहर के प्रमुख स्थानों और बाजारों में सड़क की ओर फेस करते हुए सीसीटीवी कैमरे लगवाने के भी अधिकारियों को निर्देश दिये।

पैमाइश एवं नामांतरण के मामलों को गम्भीरता से लें
मुख्यमंत्री ने बस्ती मंडल की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस, थाना दिवस को गम्भीरता से लेते हुए वरिष्ठ अधिकारी इसका निरीक्षण करें। उन्होने कहा कि पैमाइश एवं नामांतरण के मामलों को गम्भीरता से लेते हुए 48 घण्टे के भीतर निस्तारित करें। मण्डल, जिला, तहसील स्तर पर ऐसे मामलों की समीक्षा की व्यवस्था बनायी जाए। अन्य विभागों के मामलों के निस्तारण की स्थिति की नियमित समीक्षा की जाय, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होगी। उन्होंने कहा कि भूमि विवाद में कोई घटना होने पर संबंधित जनपद एवं तहसील की जिम्मेदारी तय की जायेंगी।

विद्यालयों में प्रार्थना के समय रोगों से बचाव की जानकारी दें
मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला एवं बालिकाओं की सुरक्षा से संबधित मिशन शक्ति के अन्तर्गत अभियान 14 अक्टूॅबर से शुरू किया जाएगा। अधिकारी धर्मान्तरण, गो तस्करी, लवजिहाद के मामलों को गम्भीरता से लें। नेपाल से जुड़ी सीमा पर विशेष निगरानी रखें। सभी साईबर थाना एवं साईबर हेल्पडेस्क सक्रिय रखें। नगरपालिकाओं व नगरपंचायतों को सेफ सीटी के रूप में तैयार करें। उन्होने मण्डल के तीनों जिलों के अधिकारियों से संचारी रोग-डेंगू, चिकुनगुनिया, कालाजार, मलेरिया, फाइलेरिया आदि रोगों के बारे में जानकारी ली और निर्देश दिया कि सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपचार की मुकम्मल सुविधा उपलब्ध करायें। इस माह संचालित अभियान के दौरान विशेष स्वच्छता अभियान संचालित करें। विद्यालयों में प्रार्थना के समय रोगों से बचाव की जानकारी दें। उन्होने जनपदों में डाक्टरों एंव दवाओं की उपलब्धता की भी जानकारी ली।

दीपावली के पहले सभी सड़कों को गड्ढामुक्त कराएं
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास के लिए पात्र व्यक्तियों का चयन करें। प्रथम किस्त जारी होने के बाद समय से गुणवत्तापूर्ण निर्माण सुनिश्चित कराएं तथा सुनिश्चित करें कि दूसरी किस्त भी समय से जारी हो जाए। जिन पात्र व्यक्तियों के पास भूमि नही है, उन्हें भूमि का पट्टा आवंटित करें। उन्होने कहा कि ग्राम पचायत निधि के उपयोग के बारे में निर्धारित कार्ययोजना लागू करें। सीएम योगी ने दीपावली के पहले सभी सड़कों को गड्ढामुक्त कराने के निर्देश दिये। इसके अलावा विद्युत की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।

सीएम ने वशिष्ठ चिकित्सा महाविद्यालय का किया निरीक्षण
बैठक के उपरान्त मुख्यमंत्री ने महर्षि वशिष्ठ चिकित्सा महाविद्यालय ओपेक कैली अस्पताल पहुंचकर इमरजेन्सी वार्ड, एलो जोन तथा रेड जोन का औचक निरीक्षण किया। उन्होने वहां भर्ती मरीजों से वार्ता की तथा उपचार एवं सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। मरीजों द्वारा बताया गया कि उपचार एवं सुविधा बेहतर ढंग से मिल रहा है। उन्होने मेडिकल कालेज में बैच तथा संचालित कोर्स के बारे में जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान प्रभारी मंत्री राकेश संचान, जिला पंचायत अध्यक्ष संजय चौधरी, विधायक अजय सिंह, मण्डलायुक्त अखिलेश सिंह, आईजी आरके भारद्वाज, जिलाधिकारी अंद्रा वामसी, पुलिस अधीक्षक गोपाल कृष्ण चौधरी, प्रधानाचार्य डॉ मनोज कुमार, अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ नीरज पाण्डेय, सीएमएस डॉ एएन प्रसाद, एचओडी डॉ अनिल यादव सहित संबंधित विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

सीएम योगी ने की प्रबुद्धजनों से मुलाकात
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सर्किट हाउस सभागार में जनपद के विभिन्न क्षेत्रों के प्रबुद्धजनों से मुलाकात की। उन्होंने सभी से अपील की कि समाज एवं जिले की खुशहाली के लिए वे रचनात्मक योगदान करते रहें। उन्होंने केले की खेती को बढ़ावा देने के लिए तथा कंपोज्ट खाद के उत्पाद पर बल दिया। उन्होने कहा कि निजी क्षेत्र में औद्योगिक पार्क विकसित करने वाले उद्यमियों को शासन द्वारा पूर्ण सहायता दी जाएगी। ऋण प्राप्त करने में आने वाली समस्याओं का त्वरित निस्तारण कराया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन्वेस्टर्स समिट में एमओयू साईन करने वाले उद्यमियों की समस्याओ का निसतारण प्राथमिकता पर कराया जा रहा है। शीघ्र ही ग्राउण्ड सेरेमनी करायी जाएगी। उन्होने जिलों के जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक तथा जनप्रतिनधियों को निर्देशित किया कि वे माह में एक बार उद्यमियों के साथ बैठक करके प्राथमिकता पर उनकी समस्याओं पर निस्तारण कराएं। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री राकेश संचान, जिला पंचायत अध्यक्ष संजय चौधरी, एमएलसी सुभाष यदुवंश, विधायक अजय सिंह, जिलाधिकारी अंद्रा वामसी, साहित्यकार अष्टभुजा शुक्ला, रामनरेश सिंह मंजुल, विनोद उपाध्याय, ऊषा किरन शुक्ला, अधिवक्ता गौरी शंकर पाण्डेय, जंगबहादुर सिंह, उद्यमी अशोक सिंह, ज्ञान प्रताप सिंह, परवेज, मनोज कुमार कसौधन सहित बड़ी संख्या में शहर के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

संबंधित पोस्ट

कोरोना की रफ्तार थामने के लिए रविवार को तालाबंदी,डीआरडीओ बनाएगा 1000 बेड का कोविड अस्पताल

navsatta

अमेरिका ने भारत पर यात्रा प्रतिबंध लगाया,चार मई से प्रभावी

navsatta

एक दूजे के हुए यश और निधि, हिन्दू रिवाज से रचाई शादी

navsatta

Leave a Comment