Navsatta
क्षेत्रीयखास खबरदेशमुख्य समाचारराज्यस्वास्थ्य

कोरोना की रफ्तार थामने के लिए रविवार को तालाबंदी,डीआरडीओ बनाएगा 1000 बेड का कोविड अस्पताल

लखनऊ, नवसत्ता: बीते 24 घंटे में यूपी में 27,426 कोरोना केस आए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना की चेन को ब्रेक करने के लिए जहां रविवार को पूरे प्रदेश में तालाबंदी की घोषणा की है। वहीं मास्क न पहनने वालों पर सख्ती करते हुए पहली बार में 1000 को चालान व दूसरी बार बिना मास्क के पकड़े जाने पर सीधे दस हजार का चालान किया जाएगा। इस बीच रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के दखल के बाद डीआरडीओ यहाँ डिफेंस एक्सपो मैदान में सभी सुविधाओं से युक्त 1000 बेड का अस्पताल बनाने जा रहा है।
 उत्तर प्रदेश में कोरोना की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है।  बीते 24 घंटे के दौरान लखनऊ में 6598 केस,प्रयागराज 1758 केस,वाराणसी 2344 केस,कानपुर में 1403 केस मिले। इस दौरान टोटल टेस्टिंग- 223307,टोटल डेथ- 103 हुई। लखनऊ में 35 मौतों के बारे में सरकारी आंकड़े जारी किए गए है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूरे उत्तर प्रदेश में रविवार को वीकएन्ड लॉक डाउन की घोषणा की है।सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार को बंदी रहेगी।आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी बाज़ार दफ़्तर बंद रहेंगे। इस दिन व्यापक सेनेटाइजेशन अभियान चलेगा। इसी के साथ कोरोना की चेन तोड़ने के लिए यूपी में बड़ी सख्ती भी की जाएगी। बिना मास्क पकड़े जाने पर यूपी में 1000 रुपये का जुर्माना पहली बार में लगेगा। दुबारा पकड़े जाने पर 10 गुना अधिक जुर्माना लगाने के निर्देश सीएम योगी ने दिए हैं।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का महत्वपूर्ण निर्देश
राजधानी लखनऊ के केजीएमयू और बलरामपुर हॉस्पिटल को अगले 24 घंटे की अवधि में डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल के रूप में परिवर्तित कर संचालित किया जाना है। स्वास्थ्य मंत्री एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री इस महत्वपूर्ण कार्य की मॉनीटरिंग करेंगे। इन दो नए डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल के संचालन से लखनऊ में लगभग 4000 बेड का विस्तार होगा। दोनों मंत्रीगण यह सुनिश्चित करेंगे कि इन अस्पतालों में कोविड मरीजों के इलाज से जुड़े सभी आवश्यक चिकित्सा प्रबंध उपलब्ध हो जाएं।
लखनऊ में डिफेंस एक्सपो आयोजन स्थल पर डीआरडीओ के सहयोग से अति शीघ्र सभी सुविधाओं से लैस 1000 बेड का नया कोविड हॉस्पिटल बनाया जाएगा। इसके क्रियाशील होने के साथ ही लखनऊ में कोविड मरीजों के लिए 5000 अतिरिक्त बेड उपलब्ध हो जाएंगे।

संबंधित पोस्ट

82 वर्षीय वृद्ध महिला ने होम आइसोलेशन में रहकर दिया कोरोना को मात

navsatta

नेपाल में भंग हुई संसद, नवंबर में होंगे चुनाव

navsatta

‘पॉकेट मनी-एचीव द गोल’ की शूटिंग कंप्लीट

navsatta

Leave a Comment