Navsatta
खास खबर

गांधीजी के भाईचारे के आदर्श को जीवन में उतारे : जिलाधिकारी

उरई,(नवसत्ता ):- गांधी जयंती पर बुंदेलखंड मान्यता प्राप्त पत्रकार एसोसिएशन के तत्वावधान में गांधी जी की पत्रकारिता विषय पर कालपी रोड स्थित तुलसीधाम सभागार में एक बड़े बौद्धिक समागम का आयोजन किया गया. इस अवसर पर जिलाधिकारी राजेश कुमार पांडेय ने कहा कि आपस में भाईचारे की भावना के साथ रहने का जो आदर्श गांधी जी ने प्रतिपादित किया था उस पर चलने की आज बहुत जरूरत है. उन्होंने गांधी जी के स्वच्छता के मन्त्र को भी जीवन में उतारने की अपील की. जिलाधिकारी कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित हुए थे. अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार और दैनिक अग्नि चरण के पूर्व संपादक देवेंद्र शुक्ल ने , संचालन प्रसिद्ध शायर शफीकुर्रहमान कशफी ने किया।

विषय प्रवेश करते हुए डी वी कॉलेज के हिंदी विभाग के प्राध्यापक डॉ राम प्रताप ने बताया कि गांधी जी की पत्रकारिता की चर्चा बहुत कम होती है जबकि विरले लोगों को ही पता होगा कि भारत में गांधी जी की भारत में गिरफ्तारी अख़बार में उनके द्वारा लिखे एक लेख के कारण ही हुई थीं। मुख्य वक्ता के रुप में डी वी कॉलेज के पूर्व प्राचार्य डॉ आदित्य कुमार ने बताया कि गांधी जी पाठकों को अख़बार का मालिक मानते थे। उन्होंने नवजीवन बहिष्कार मण्डल बनाया था जिसमें शामिल पाठकों से कहते थे कि वे नवजीवन में प्रकाशित भूलों और गलत समाचारों पर ध्यान रखें और ध्यानाकर्षित कराये जाने पर भी सुधार न हो तो अखबार का बहिष्कार कर दें।

विशिष्ट अतिथि वयोवृद्ध समाजसेवी रामकृष्ण शुक्ला और सेवा निवृत्त कस्टम कमिश्नर शम्भू दयाल जी ने भी विचार प्रकट किये. कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने गांधी जी और दैनिक अग्निचरण के संस्थापक स्वर्गीय कृष्ण वल्लभ दुबे भारती के चित्रों पर दीप प्रज्वलित और पुष्पार्चन से किया. बुंदेलखंड मान्यता प्राप्त पत्रकार एसोसिएशन के अध्यक्ष के पी सिंह ने चर्चा के लिए प्रस्तुत विषय की प्रासंगिकता बतायी।  एसोसिएशन के महामंत्री सुनील शर्मा, दैनिक अग्निचरण के प्रधान संपादक संजय दुबे, बहेलिया के प्रधान संपादक देवेंद्र त्रिपाठी, पी टी आई के संवाददाता अशोक पुरवार, दैनिक रेडिकल टाइम्स के प्रधान संपादक मनीष दुबे, सप्ताह के सफर के संपादक दीपक राजावत, वरिष्ठ पत्रकार के सी याग्यिक और दैनिक जागरण के ब्यूरो प्रमुख विमल पांडेय ने अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया।

कार्यक्रम में किसान यूनियन के राष्ट्रीय महामंत्री राजवीर सिंह जादौन, पूर्व मन्त्री हरिओम उपाध्याय, पूर्व विधायक कप्तान सिंह राजपूत, वरिष्ठ समाजसेवी चौधरी जय करण सिंह, वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक द्विवेदी,सपा के प्रदेश सचिव प्रदीप दीक्षित, आप नेता श्रद्धा चौरसिया, वरिष्ठ कांग्रेस नेता रेहान सिद्दीक,कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष राजीव नारायण मिश्रा, माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रान्त नेता रामजी गुर्जर, श्रमजीवी पत्रकार संघ के जिलाध्यक्ष श्रीकांत शर्मा, वरिष्ठ पत्रकार सत्येंद्र पस्तोर,रमाकान्त त्रिपाठी, विष्णु वल्लभ चंसोलिया, बुंदेलखंड के रफ़ी कहे जाने वाले गायक मिर्जा साबिर बेग, मजहर खान, लालू शेख, आई टी आई के उप प्रधानाचार्य कमलेश चतुर्वेदी, डी सी डी एफ के पूर्व सभापति शैलेन्द्र पांडेय डग्गू, शिक्षक नेता युद्धवीर कंथरिया, पूर्व सभाषद लक्ष्मण बाबानी आदि मुख्य रुप से मौजूद रहे.लगभग तीन दर्जन पत्रकारों को उनके विशिष्ट योगदान के लिए सम्मानित भी किया गया।

संबंधित पोस्ट

ट्रिपल ट्रेन हादसे में हुई 288 लोगों की मौत, रेल मंत्री ने किया हादसे का खुलासा

navsatta

सीएम योगी के गढ़ में प्रियंका की प्रतिज्ञा रैली कल, भाजपा को सत्ता से बेदखल करने का होगा ऐलान

navsatta

मणिपुर विधानसभा चुनाव: सभी 60 सीटों पर लड़ेगी भाजपा, लिस्ट जारी

navsatta

Leave a Comment