Navsatta
खास खबर

अब आयुष्मान कार्ड बनाना हुआ आसान, आयुष्मान एप से खुद बनाएं लाभार्थी : डीएम 

पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को भी मिलेंगे आयुष्मान कार्ड, ऐप के माध्यम से घर बैठे कर सकते है आवेदन
बृजेश चतुर्वेदी
कन्नौज(नवसत्ता ):- जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में जनपद में आयुष्मान कार्ड बनाए जाने के संबंध में बैठक संपन्न हुई।  जिलाधिकारी ने कहा जनपद में 37817 पात्र गृहस्थी राशन कार्ड परिवारों के 248502 सदस्यों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल करते हुए आयुष्मान कार्ड से लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नगर पालिका नगर में 1830 परिवार पात्र गृहस्थी राशन कार्ड में 12257 लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनने की संस्तुति है। सभी पात्र लाभार्थी अब व्यक्ति आयुष्मान कार्ड घर बैठे भी बना सकता है जिसके लिए व्यक्ति को अपने मोबाइल में आयुष्मान एप इंस्टॉल करना होगा। आयुष्मान कार्ड अप के माध्यम से बहुत ही आसानी से बनाया जा सकेगा।
और यदि किसी प्रकार की समस्या आती है तो कोटेदार की दुकानो में कैंप लगा हुआ है वहां जाकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनवाए जाने हेतु अनाउंसमेंट कराकर व अन्य माध्यम से प्रचार प्रसार किया जाए जिससे पात्र लाभार्थियों को लाभ मिल सके, कोई भी पात्र लाभार्थी इस योजना से वंचित नहीं रहना चाहिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि आयुष्मान-भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत ऐसे पात्र गृहस्थी परिवारों को सम्मिलित किया गया है। यह सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है, इसमें शिक्षक, ग्राम प्रधान, कोटेदार, आशा, पंचायत सहायक आदि संबंधित सभी लोग योगदान देकर  आयुष्मान कार्ड बनवाने में अपना पूर्ण सहयोग करना सुनिश्चित करें। जिससे कि उन परिवारों के आयुष्मान कार्ड शीघ्र जारी किया जा सके।  बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आर0एन0 सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला विकास अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

संबंधित पोस्ट

योगी की जनसभा ने बढ़ाई शालिनी कनौजिया की मुश्किलें !

navsatta

राज्यसभा में हंगामे को लेकर टीएमसी के 6 सांसद एक दिन के लिए निलंबित

navsatta

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने खारिज की साक्षी महाराज पर पुनरीक्षण की याचिका

navsatta

Leave a Comment