Navsatta
खास खबर

गोचर भूमि का अतिक्रमण हटाकर नेपियर घास लगाएं: डीएम

बृजेश चतुर्वेदी
कन्नौज,(नवसत्ता ) :- जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने कलेक्ट्रेट के गांधी सभागार में  पशुचर की भूमि व गौशालाओं के संबंध मे आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान निर्देश दिये हैं कि अभी तक जिस भी चारागाह की जमीन में अतिक्रमण नही हटाया गया है उसे तत्काल  हटाया जाए। उन्होंने कहा कि बोये गए चारे का क्षेत्रफल 69.047 हेक्टेयर है इस चारे का उत्पादन और बढ़ाया जाए। चारा प्रचुर मात्रा में होना चाहिए और नैपियर घास पर विशेष जोर दिया जाए। सहभागिता में लक्ष्य के अनुरूप कार्य को पूरा किया जाए|
श्री शुक्ल ने कहा कि जितनी गौशालाएं संचालित हो गई है उनका रजिस्ट्रेशन करा कर आई0डी0 जनरेट की जाए। जो नई गौशालाएं बनकर तैयार हो गई है और संचालन नहीं हुआ है उनका संचालन किया जाए। उन्होंने कहा कि जीटी रोड के नजदीक जिन ग्राम पंचायतो में गौशाला नहीं बनी है, वहां गौशालाएं बनाई जाए और जो गौशालाएं बन चुकी हैं उनकी सूची उपलब्ध कराई जाए। समय समय से मॉनिटरिंग की जाए। उन्होंने कहा कि नंदी गौशालाओं में केवल नंदी ही रखे जाएं।
प्रत्येक ब्लॉक में नंदी गौशालाओं की मात्रा और बढ़ाई जाए| गोवंश के स्वास्थ्य का परीक्षण भी समय समय से किया जाए और गौशालाओं में जल का भराव न होने पाए। साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि गौशालाओं में सभी व्यवस्थाएं सुचारू रूप से सुनिश्चित होनी चाहिए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आर0एन0 सिंह, अपर जिलाधिकारी श्री आशीष कुमार सिहं,  सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

संबंधित पोस्ट

राजीव गांधी हत्याकांड: 31 साल बाद जेल से बाहर आएगा एजी पेरारिवलन

navsatta

प्रशिक्षण से ‘स्वच्छ भारत’ का सपना साकार करेगी योगी सरकार

navsatta

ज्ञान, धर्म और टीम वर्क की सीख देते हैं गौतम बुद्ध : योगी आदित्यनाथ

navsatta

Leave a Comment