Navsatta
क्षेत्रीय

पीएम विश्वकर्मा सम्मान योजना लागू करने के लिए बनी कार्ययोजना

बृजेश चतुर्वेदी
कन्नौज,( नवसत्ता)  :- आज पीएम विश्वकर्मा सम्मान योजना के संबंध में विकास भवन सभागार में बैठक जिला विकास अधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस बैठक में समस्त नगर पालिका/पंचायत के अधिशासी अधिकारी,समस्त खंड विकास अधिकारी,प्राचार्य आईटीआई,जिला समन्वयक कौशल मिशन,श्रम प्रवर्तन अधिकारी,ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर,एनआईसी कन्नौज के प्रतिनिधि तथा उपायुक्त उद्योग उपस्थित रहे। उपायुक्त उद्योग द्वारा सभी सदस्यों को योजना के विषय में विस्तार से अवगत कराया गया।
पीएम विश्वकर्मा भारत सरकार की योजना है, जिसमे नाई,धोबी,कारपेंटर,लुहार,कुम्हार,दर्जी,राजमिस्त्री,मूर्तिकारी,कुम्हार,सुनार, नाव बनाने वाले,अस्त्र बनाने वाले,ताला बनाने वाले, डलियां बनाने वाले,खिलौने बनाने वाले,मछली का जाल बनाने वाले आदि 18 प्रकार के ट्रेड्स में 5 दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।प्रशिक्षण के पश्चात संबंधित ट्रेड्स की टुलकिट खरीदने के लिए 15000 रुपए के बाउचर लाभार्थी को प्रदान किया जाएगा।साथ ही अपना स्वयं का उद्यम स्थापित करने के लिए 100000 रुपए भी 5% व्याज की दर से प्रदान किए जायेंगे,तथा 18 माह में ऋण अदायगी करने के पश्चात् 200000 रुपए द्वितीय किश्त के रूप में आसान शर्तो पर दिया जाएगा।
योजना में आवेदन ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत विभाग और शहरी क्षेत्र में नगर विकास द्वारा सामान्य सुविधा केंद्रों के माध्यम से कराया जायेगा।प्रशिक्षण का कार्य कौशल विकास मिशन और आईटीआई के माध्यम से कराया जायेगा।इस संबंध मे जनपद द्वारा 10000 आवेदन कराने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना को प्रधानमंत्री द्वारा 17 सितंबर को विश्वकर्मा दिवस पर विधिवत शुरुआत की जाएगी। आवेदक की पात्रता हेतु आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए एवं आवेदक पारंपरिक शिल्पकार या कारीगर हो तथा आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिये और  परिवार का एक सदस्य ही योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है। परिवार का कोई भी सदस्य केन्द्र / राज्य सरकार का कर्मचारी नहीं होना चाहिये। आवेदन की प्रक्रिया 25 /08/2023 से प्रारंभ हो चुकी है। आवेदन www.pmvishwkarma.gov.in पर किया जा सकता है।

संबंधित पोस्ट

गौकशी के मामले में गिरफ्तार

navsatta

जल जीवन मिशन में भ्रष्टाचार का भंडाफोड़, पूरे प्रदेश में आप का ‘मटका फोड़ आंदोलन’

navsatta

राष्ट्रध्वज के साथ ही पौधों का भी हो रहा वितरण

navsatta

Leave a Comment