Navsatta
क्षेत्रीयखास खबरराजनीतिराज्य

राष्ट्रध्वज के साथ ही पौधों का भी हो रहा वितरण

‘हर घर तिरंगा’ संग ‘घर-घर वृक्ष’ अभियान पर भी जोर

वाराणसी विकास प्राधिकरण चला रहा है अनूठा अभियान

देशप्रेम के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दे रहा वीडीए

वाराणसी,नवसत्ता: देशभर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में ‘हर घर तिरंगा’ का अभियान जोर-शोर से चल रहा है. देशवासियों को राष्ट्रप्रेम से जोड़ने वाले ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के साथ ही वाराणसी विकास प्राधिकरण (वीडीए) पर्यावरण संरक्षण को लेकर ‘घर-घर पौधा’ अभियान भी चला रहा है. विकास प्राधिकरण की ओर से लोगों को एक तिरंगा के साथ ही नि:शुल्क एक पौधा भी दिया जा रहा है. यही नहीं शहर में 6 जगह पर तिरंगा हॉट एयर बैलून भी उड़ाए गये हैं. इनके जरिये जनता में देशप्रेम की भावना का संचार किया जा रहा है.

विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष ईशा दुहन ने बताया कि राष्ट्रप्रेम के साथ साथ हम पर्यावरण संरक्षण को भी ध्यान में रखते हुए अभियान चला रहे हैं. इसके लिये हम संत गुरू रविदास पार्क एवं स्मारक तथा पड़ाव स्थित पं. दीन दयाल उपाध्याय स्मारक पार्क में आने वाले आगंतुकों को टिकट काउंटर के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वज एवं पौधा उपहार स्वरूप प्रदान कर रहे हैं. लोगों से राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ साथ पौधरोपण करने के लिये भी प्रेरित किया जा रहा है.

वाराणसी विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष ईशा दुहन ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा सौ फीट की ऊंचाई पर 6 स्थानों पर तिरंगा हॉट एयर बैलून भी उड़ाए जा रहे हैं. ये बैलून वाराणसी विकास प्राधिकरण की ओर से ऐसे स्थानों से उड़ाए जा रहे हैं, जिसे हर काशीवासी के साथ-साथ पर्यटक भी देख सकेंगे. ईशा दुहन के अनुसार वाराणसी के वीडीए ऑफिस, संत गुरु रविदास पार्क एवं स्मारक तथा पड़ाव स्थित पं. दीन दयाल उपाध्याय स्मारक पार्क, लालपुर आवासीय योजना, दशाश्वमेध प्लाजा एवं पद्म विभूषण गिरिजा देवी सांस्कृतिक संकुल पर हॉट एअर बैलून स्थापित किए गए हैं. इनके माध्यम से ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम का व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है.

वीडीए उपाध्यक्ष ने बताया कि आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 15 अगस्त को प्रधानमंत्री आवास योजना हरहुआ पर पतंग उत्सव का भी आयोजन किया जा रहा है.

संबंधित पोस्ट

लापरवाही की हद, चिकित्सको ने घोषित किया मृत कुछ घण्टो बाद हुआ जिंदा

navsatta

रामदेव ने दिया करोड़पति बनने का मंत्र, सेबी ने थमाया नोटिस

navsatta

लुलु मॉल में बिना अनुमति नमाज पढ़ने वाले चारों अभियुक्त गिरफ्तार

navsatta

Leave a Comment