Navsatta
खास खबरमुख्य समाचार

हिंसा के बीच मणिपुर में म्यांमार नागरिकों का चंदेल जिले में प्रवेश

मणिपुर/नवसत्ता – गृह मंत्रालय ने 24 जुलाई, 2023 को कहा कि मणिपुर में चल रहे तनाव और भयावह घटनाओं के बीच 301 बच्चों और 208 महिलाओं सहित 718 म्यांमार नागरिकों ने मणिपुर के चंदेल जिले में प्रवेश किया है। ये म्यांमार नागरिक 22 से 23 जुलाई के बीच केवल दो दिनों के भीतर उचित यात्रा दस्तावेजों के बिना मणिपुर में प्रवेश कर गए। राज्य सरकार ने असम राइफल्स को फटकार लगाई और त्वरित प्रतिक्रिया देने का आग्रह किया कि क्यों और कैसे इन 718 म्यांमार नागरिकों को उचित यात्रा दस्तावेजों के बिना चंदेल जिले में भारत में प्रवेश करने की अनुमति दी गई। मणिपुर के मुख्य सचिव विनीत जोशी ने सोमवार देर रात असम राइफल्स को एक संदेश में कहा कि अतीत में इसी तरह के मुद्दों के संबंध में राज्य सरकार ने गृह मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार वैध वीजा/यात्रा दस्तावेजों के बिना किसी भी आधार पर म्यांमार के नागरिकों के मणिपुर में प्रवेश को रोकने के लिए सख्त कार्रवाई करने के लिए सीमा सुरक्षा बल होने के नाते असम राइफल्स को स्पष्ट रूप से सूचित किया।

सरकार को चिंता है कि यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि क्या म्यांमार के लोगों ने मणिपुर में हथियारों और गोला-बारूद की तस्करी की है, जो पहले से ही बहुत हिंसक घटनाओं को देख रहा है। राज्य प्रशासन ने इन म्यांमार शरणार्थियों पर कड़ी कार्रवाई का आदेश दिया है। मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य सरकार ने असम राइफल्स को उन 718 अवैध म्यांमार नागरिकों को तुरंत वापस भेजने की सख्त सलाह दी है।

मुख्य सचिव ने कहा कि मणिपुर में प्रवेश करने वाले म्यांमार के नागरिक जिले के सात स्थानों- लाजांग, बोन्से, न्यू समताल, न्यू लाजंग, यांग्नोम्फाई, यांग्नोम्फाई सॉ मिल और ऐवोमजंग, म्यांमार सीमा के साथ सभी गांवों में रह रहे हैं।  राज्य सरकार ने सीमा सुरक्षा बल असम राइफल्स को केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार म्यांमार के लोगों को वैध वीजा और यात्रा दस्तावेजों के बिना किसी भी आधार पर मणिपुर में प्रवेश करने से रोकने के लिए कड़े कदम उठाने का निर्देश दिया है। मुख्य सचिव ने चंदेल जिले के उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक को स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने और प्रवेश करने वाले सभी लोगों के बायोमेट्रिक्स और तस्वीरें भी रखने को कहा है।

संबंधित पोस्ट

आरटीआईः आरबीआई के 500 रुपए के 88 हजार करोड़ से ज्यादा के नोट हुए गायब

navsatta

दैनिक भास्कर के हेड ऑफिस सहित कई ठिकानों पर इनकम टैक्स व ईडी का छापा

navsatta

जल पुरुष पद्मश्री सिमोन उरांव को पैरालाइसिस अटैक, रिम्स रेफर

navsatta

Leave a Comment