Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचार

कुछ ही घंटों में गुजरात से टकराएगा बिपरजॉय तूफान

गुजरात, नवसत्ताः गुजरात के तट से आज करीब दो घंटे के बाद चक्रवाती तूफान बिपरजॉय तूफान टकराने वाला है। वहीं आने वाले तूफान को लेकर कई मौसम विभाग के विशेषज्ञों का कहना है कि तूफान के दौरान 150 कि.मी. प्रति घंटे के हिसाब से हवाएं चलेंगी।
जिसके चलते कई तटीय इलाकों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

वहीं गुजरात से टकरानेवाले तूफान को देखते हुए सरकार ने एहतियात के तौर पर 75 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है। 76 से ज्यादा ट्रेनें रद्द की गई हैं। लोगों को घरों से बाहर ना निकलने की सलाह दी गई है। साथ ही मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की भी सलाह दी गई। इतना ही नहीं बिपरजॉय की वजह से द्वारकाधीश मंदिर को आज श्रद्धालुओं के लिए बंद किया गया है।

बता दे कि गुजरात की ओर बढ़ते चक्रवात बिपरजॉय तूफान पर लगातार अधिकारियों के साथ साथ मौसम विभाग की भी नजर है, और समुद्र में उठ रही भयावह तस्वीरों को देखते हुए कई जगह पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के भारी संख्या में जवानों को भी तैनात कर दिया गया हैं।

इसी के साथ एनडीआरएफ के डीजी अतुल करवाल ने कहा कि सुरक्षा को देखते हुए मछली पकड़ने वाली नौकाओं को समुद्र में जाने से रोक दिया है। साथ ही 4,000 से अधिक होर्डिंग्स को हटा दिया गया है। उन्होंने कहा कि नमक बनाने वाले श्रमिकों और गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। इसके साथ ही अधिकारियों ने गुजरात में लगभग 1 लाख लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है।

साथ ही आपको बता दे कि गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर सुबह गांधीनगर स्थित स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर में समीक्षा बैठक की। उन्होंने बताया कि ग्रिड बिजली आपूर्ति विफल होने की स्थिति में बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 187 चक्रवात आश्रय स्थापित कर वहां बिजली जनरेटर स्थापित किये गये हैं। इस बीच रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सेना, नौसेना, वायु सेना और भारतीय तटरक्षक सहित सभी सशस्त्र बलों ने गुजरात के स्थानीय लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए आवश्यक तैयारी की है।

संबंधित पोस्ट

वेब सीरीज ‘रोहतक सिस्टर्स’ की शूटिंग भोपाल में

navsatta

सपा नेता आजम खान और उनके करीबियों के यहां आयकर का छापा

navsatta

महंत नरेन्द्र गिरि की मौत मामला: सीबीआइ जांच कराने की मांग को लेकर हाई कोर्ट में याचिका दाखिल

navsatta

Leave a Comment