Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचार

केदारनाथ धाम में श्रद्वालुओं की यात्रा फिर से हुई प्रारम्भ

उत्तराखड़, नवसत्ता: उत्तर प्रदेश समेत कुछ दिन के हो रहे मौसमी बदलाव के कारण रुद्रप्रयाग के केदारनाथ धाम में श्रद्वालुओं के लिए आवागमन रोक दिया गया था, और कपाट बंद कर दिए गए थे, लेकिन धाम में लगातार हुई बर्फबारी के बाद आज सुबह से ही धूप खिली है। जिसके चलते केदारनाथ धाम में श्रद्वालुओं की यात्रा फिर शुरू हो गई है।

हालांकि आज केदारनाथ धाम की यात्रा देरी से खुली है। यात्रा खुलने का इंतजार कर रहे हजारों यात्रियों को धीरे-धीरे करके 10 बजे बाद सोनप्रयाग और गौरीकुंड से केदारनाथ धाम के लिये भेजा गया है। हालांकि धाम जाने के लिये यात्रियों की लाइन सुबह 4.00 बजे ही सोनप्रयाग में लग गई थी। लेकिन यात्रियों को सीमित संख्या में केदारनाथ भेजा जा रहा है, जिससे धाम सहित पैदल मार्ग पर व्यवस्थाएं बनी रहें।

वहीं केदारनाथ यात्रा मार्ग अत्यधिक बर्फबारी के कारण केदारनाथ पैदल मार्ग पर धाम से लगभग चार किमी नीचे ग्लेशियर टूट गया और मार्ग पर आवाजाही बंद हो गई है, और पैदल मार्ग खोलने का कार्य सुबह 4 बजे से ही शुरू हो गया था। 50 से 60 मजदूर बर्फ को हटाने के कार्य में जुटे हुए हैं। मगर भैरों गदेरे पर अत्यधिक मात्रा में ग्लेशियर आने से मजदूरों को कड़ी मेहनत करनी पड़ रही है। मजदूरों की ओर से ग्लेशियर को काटकर रास्ता बनाया जा रहा है। जिससे जल्द ही मार्ग खोलने का प्रयास भी किया जा रहा है।

दरअसल, 3 मई को केदारनाथ में हुई बर्फबारी के बाद हाई अलर्ट जारी कर दिया गया था। इसी कारण 3 मई को केदारनाथ धाम की यात्रा स्थगित करनी पड़ी थी। साथ ही अब केदारनाथ धाम पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों को बड़े-बड़े ग्लेशियरों से होकर गुजरना पड़ेगा। और यहां से गुजरते समय उन्हें विशेष सावधानी भी रखने की जरूरत है। हालांकि रास्ते पर कड़ी सुरक्षा बल को भी तैनात किया गया है।

संबंधित पोस्ट

थाना डीह के बगल में कोरोना से बचाव के निर्देशों कि उड़ रही धज्जियां

navsatta

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के घर सीबीआई का छापा, केजरीवाल बोले- स्वागत है

navsatta

महामारी में असहयोग करने वाले निजी संस्थानों पर करें कार्रवाई : सीएम योगी

navsatta

Leave a Comment