Navsatta
खास खबरचर्चा मेंमनोरंजनमुख्य समाचार

49 वर्ष की हुईं पूर्व मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय

मुंबई,नवसत्ताः बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री और पूर्व मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय आज 49 वर्ष की हो गयी। 01 नवंबर 1973 को मैंगलोर में जन्मीं ऐश्वर्या राय का बचपन में रूझान वास्तुकार बनने की ओर था, लेकिन बाद में उनका रूझान मॉडलिंग इंडस्ट्री की ओर हो गया। वर्ष 1994 में ऐश्वर्या राय ने मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया,जहां उन्हें मिस इंडिया वर्ल्ड के खिताब से नवाजा गया।मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारतीय सुंदरता का परचम पूरी दुनिया में लहराते हुये रीता फारिया के बाद ऐश्वर्या मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय सुंदरी बनी। इस प्रतियोगिता में उन्हें मिस फोटोजेनिक के खिताब से भी नवाजा गया।प्रतियोगिता को जीतने के बाद ऐश्वर्या राय ने सामाजिक सरोकार से जुड़े कई क्षेत्रों में काम किया और इस दौरान उन्हें कई राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय संगठनों के साथ काम करने का मौका मिला।


तमिल फिल्म इरूअर से की थी शुरुआत
वर्ष 1997 में ऐश्वर्या राय ने अपने सिने कैरियर की शुरूआत तमिल फिल्म इरूअर से की। इसी वर्ष ऐश्वर्या राय ने बालीवुड में भी कदम रखा और बॉबी देओल के साथ फिल्म और प्यार हो गया में काम किया। दुर्भाग्य से यह फिल्म टिकट खिड़की पर विफल साबित हुयी। इसके बाद 1998 में ऐश्वर्या राय ने एस.शंकर की तमिल फिल्म जीन्स में काम किया । इस फिल्म की व्यावसायिक सफलता के बाद ऐश्वर्या राय फिल्म इंडस्ट्री में कुछ हद तक अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गयी।

फिल्म हम दिल दे चुके सनम ने दिलायी नई उड़ान
वर्ष 1999 में संजय लीला भंसाली की फिल्म हम दिल दे चुके सनम ऐश्वर्या राय के सिने कैरियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी। सलमान खान और अजय देवगन जैसे मंझे हुये सितारे की मौजूदगी में भी ऐश्वर्या ने फिल्म में नंदिनी के किरदार को रूपहले पर्दे पर जीवंत कर दिया। इस फिल्म में दमदार अभिनय के लिये ऐश्वर्या फिल्म फेयर पुरस्कार से भी सम्मानित की गयी। वर्ष 1999 में ही ऐश्वर्या राय को प्रसिद्ध निर्माता निर्देशक सुभाष घई की फिल्म ताल में काम करने का अवसर मिला। फिल्म में ऐश्वर्या ने एक ऐसी ग्रामीण लड़की.मानसी. का किरदार निभाया जो पॉप सिंगर बनने का सपना देखा करती है।इस फिल्म ने खासकर अमरीका में टॉप 20 फिल्मों में अपना नाम दर्ज कराया।फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये भी नामांकित की गयी।

संबंधित पोस्ट

इसी साल एनडीए परीक्षा में होगी महिलाओं की एंट्री

navsatta

अभिनेता अनुपम खेर ने किया नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का उद्घाटन

navsatta

पीएम मोदी ने कहा, रक्षा उत्पादन से जुड़ी तकनीक का सेंटर बनेगा महाराजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय

navsatta

Leave a Comment