Navsatta
आस्थाखास खबरमुख्य समाचारराज्य

ज्ञानवापी: शिवलिंग पर अभिषेक की मांग,धरना दे रहे अविमुक्तेश्वरानंद

वाराणसी,नवसत्ता: ज्ञानवापी परिसर में शिवलिंग पर अभिषेक करने को लेकर मामला गर्माया हुआ है. स्वामी अभिमुक्तेश्वरानंद ने संतों के साथ 4 जून यानी आज परिसर में पूजन करने का ऐलान किया था, जिसे पूरा करने के लिए वह निर्धारित समय पर संतों के साथ आगे भी बढ़े, लेकिन प्रशासन की ओर से मामला कोर्ट में लंबित होने के कारण इस प्रकार की अनुमति नहीं दिए जाने की बात कही गई है. इसके बाद स्वामी विद्या मठ की गेट पर ही पूजन सामग्री के साथ अनशन पर बैठ गए हैं.

जब तक पूजा नहीं कर लेते भोजन नहीं कर सकते

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद का कहना है कि जब तक ज्ञानवापी में प्रकट हुए आदि विश्वेश्वर के शिवलिंग की पूजा नहीं करेंगे, तब तक अन्न-जल भी नहीं लेंगे. उनका कहना है, ज्ञानवापी में मिला शिवलिंग हमारे आदि विश्वेश्वर का पुराना ज्योतिर्लिंग है. देवता की पूजा इसलिए की जाती है, क्योंकि उसमें प्राण होते हैं. भगवान को भूखा-प्यासा नहीं रखा जा सकता है. उनका स्नान, शृंगार, पूजा, भोग-राग नियमित होना चाहिए.

10 थानों की फोर्स और 3 एसीपी तैनात

वहीं श्रीविद्या मठ के सामने 10 थानों की फोर्स, 3 एसीपी और पीएसी के जवानों के साथ डीसीपी काशी जोन आरएस गौतम ने घेराबंदी कर रखी है. ज्योतिष और द्वारका शारदा पीठ के शंकराचार्य जगतगुरु स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के शिष्य प्रतिनिधि स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद के सोनारपुरा स्थित मठ को छावनी में तब्दील कर दिया है.

शांति व्यवस्था भंग की तो होगी कार्रवाई

दरअसल कोर्ट के आदेश पर उक्त जगह को सील किया गया है और सीआरपीएफ की सुरक्षा घेरे में है. डीसीपी आर एस गौतम का कहना है कि यदि कोई कानून का उल्लंघन और शांति व्यवस्था भंग करने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ कठोर विधिक कार्रवाई की जाएगी.

संबंधित पोस्ट

छात्रों के लिए आदर्श बनें शिक्षक, मॉर्निंग असेंबली को बनाएं पाठ्यक्रम का हिस्साः सीएम योगी

navsatta

हिजाब विवाद: प्रियंका गांधी ने कहा-घूंघट, हिजाब या जींस तय करना महिलाओं का अधिकार

navsatta

नहीं रहे शेयर बाजार के ”बिग बुल” राकेश झुनझुनवाला, 62 साल की उम्र में हुआ निधन

navsatta

Leave a Comment