Navsatta
अपराधखास खबरचर्चा मेंदेश

हिजाब विवाद: प्रियंका गांधी ने कहा-घूंघट, हिजाब या जींस तय करना महिलाओं का अधिकार

बंगलूरू,नवसत्ता: कर्नाटक में हिजाब विवाद को लेकर तनाव का माहौल है. वहीं, यह लड़ाई अब सियासी रंग भी पकड़ता जा रहा है. दरअसल कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा है कि, बिकिनी, घूंघट, हिजाब या जींस तय करना महिला का अधिकार है. यह अधिकार भारतीय संविधान द्वारा दिया गया है. उन्होंने कहा कि महिलाओं को प्रताड़ित करना बंद करें.

हाईकोर्ट में आज फिर सुनवाई

हिजाब पहनने को लेकर जारी विवाद पर हाईकोर्ट में आज फिर सुनवाई होगी. कर्नाटक हाइकोर्ट ने हिजाब विवाद के बीच शांति एवं सौहार्द बनाये रखने की अपील की है. इससे पहले राज्य सरकार ने सभी स्कूल-कॉलेजों को तीन दिन तक कैंपस बंद रखने का आदेश दिया है. कर्नाटक में पिछले एक महीने से लड़कियों के हिजाब पहनकर क्लासरूम में जाने को लेकर विरोध हो रहा है.

छात्रों ने कॉलेज परिसर में घुसने की कोशिश की

इससे पहले कर्नाटक के उडुपी, शिवमोगा और बगलकोट जिले में छात्राओं के हिजाब पहनने को लेकर विवाद हिंसक हो गया था. यहां तक की, बगलकोट में कुछ छात्रों ने कॉलेज परिसर में घुसने की कोशिश की, जिन्हें पुलिस ने लाठीचार्ज कर तितर-बितर कर दिया. वहीं, हुबली में श्रीराम सेना ने कहा था कि जो लोग बुर्का या हिजाब की मांग कर रहे हैं, वे पाकिस्तान जा सकते हैं. ये सवाल भी उठाया गया था कि हिजाब पहनकर क्या भारत को पाकिस्तान या अफगानिस्तान बनाने की कोशिश की जा रही है? विवाद को देखते हुए शिवमोगा में धारा 144 लगा दी गयी है. हिजाब विवाद के कारण कर्नाटक सरकार ने पूरे प्रदेश में शैक्षणिक संस्थानों में तीन दिनों के लिए छुट्टी का ऐलान कर दिया है.

गौरतलब है कि, कर्नाटक में हिजाब विवाद बीते महीने जनवरी में ही शुरू हुआ था. उडुपी के सरकारी प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज में छह मुस्लिम छात्राओं को हिजाब पहन कर क्लास में बैठने से रोक दिया था. कॉलेज मैनेजमेंट ने नयी यूनिफॉर्म पॉलिसी को इसकी वजह बताया था. इसके बाद कुछ लड़कियों ने कर्नाटक हाइकोर्ट में एक याचिका दायर की थी. जिसके बाद मामला लगातार तूल पकड़ता ही गया.

संबंधित पोस्ट

हमने यूपी को बीमारू मानसिकता से उबारा : योगी आदित्यनाथ

navsatta

मोदी को चुनावी बिगुल फूंकने की जरूरत नहीं, मोदी विकास का बिगुल फूंकता है : प्रधानमंत्री

navsatta

President Election 2022: राष्ट्रपति पद के लिए द्रौपदी मुर्मू ने दाखिल किया नामांकन, यशवंत सिन्हा 27 को करेंगे नामांकन

navsatta

Leave a Comment