Navsatta
खास खबरमुख्य समाचारराजनीतिराज्य

प्रधानमंत्री ने निवेशकों को दिया रिफार्म,परफॉर्म और ट्रांसफार्म का मंत्र

यूपी में 80 हजार करोड़ से अधिक परियोजनाओं का किया शिलान्यास

लखनऊ,नवसत्ता: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 80,000 करोड़ रुपये से अधिक की 1406 परियोजनाओं का शिलान्यास किया. परियोजनाओं में कृषि और उससे संबद्ध, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स, एमएसएमई, विनिर्माण, अक्षय ऊर्जा, फार्मा, पर्यटन, रक्षा एवं एयरोस्पेस, हथकरघा तथा कपड़ा आदि जैसे विविध क्षेत्र शामिल हैं. इस समारोह में देश के उद्योग जगत के कई दिग्गज शामिल हुये.

रिफार्म, परफॉर्म व ट्रांसफॉर्म पर आगे बढ़ रहे हैं

पीएम मोदी ने देश में एक मजबूत विनिर्माण और सिस्टम को विकसित करने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि हम रिफार्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म पर आगे बढ़ रहे हैं. पीएम मोदी ने यूपी में विकास को निवेशकों के लिए विन-विन सिचुएशन करार दिया. आज हम इस क्षेत्र से बड़ा निर्यात पूरी दुनिया में कर रहे हैं. 7 लाख उद्यमियों को जोड़ा गया. प्रदेश के 5 लाख से अधिक युवाओं को नौकरी दी है. इसके अलावा उन्होंने कानून व्यवस्था की भी बात की.

ग्लोबल रिटेल इंडेक्स में दूसरे नंबर पर है भारत

पीएम मोदी ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि बीते साल दुनिया के 100 से अधिक देशों से, 84 बिलियन डॉलर का रिकॉर्ड एफडीआई आया है. हम जी20 अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेज़ी से विकास कर रहे हैं. आज भारत ग्लोबल रिटेल इंडेक्स में दूसरे नंबर पर है. भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता वाला देश है. पीएम मोदी ने कहा कि मैं काशी का सांसद हूं, एक सांसद के नाते मैं ये लोभ छोड़ नहीं सकता, मोह नहीं छोड़ सकता. आप लोग बहुत व्यस्त होते हैं परन्तु कभी समय निकालकर मेरी काशी देखकर आइए. काशी बहुत बदल गई है.

हमने खत्म किए 400 से ज्यादा अनुपयोगी नियम: सीएम योगी

यूपी इंवेस्टर्स समिट ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में नंबर 2 पर आ गया है. यहां 500 से ज्यादा सुधार किए गए हैं. हमने 400 अनुपयोगी नियम खत्म किये. निवेश फ्रेंडली माहौल दिया. 5 लाख को सरकारी नौकरी दी. 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला पहला राज्य यूपी होगा. पिछले चार वर्ष में हमने तीन लाख करोड़ से अधिक के प्रस्ताव धरातल पर उतारे हैं.

आज तृतीय ग्राउंडब्रेकिंग सेरेमनी में 80 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट धरातल पर उतारे जा रहे हैं. पीएम का रिफॉर्म परफार्म और इन्फॉर्म का मंत्र हमने अपनाया. हमने परंपरागत उद्यम को ओडीओपी के माध्यम से बढ़ाया. आज हम इस क्षेत्र से बड़ा निर्यात पूरी दुनिया मे कर रहे हैं. 40 विभागों के 1400 कम्पलायेन्स समाप्त कर सिंगल विंडो सिस्टम लागू किया. कानून व्यवस्था को बेहतर कर निवेश फ्रेंडली माहौल बनाया. 7 लाख परम्परागत उद्यमियों को मुख्यधारा से जोड़ा.

राजनाथ बोले- यूपी को नई ऊंचाई तक पहुंचाने में जुटे हैं सीएम योगी 

इन्वेस्टर्स समिट में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीएम योगी की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि सीएम योगी उत्तर प्रदेश को एक नई ऊंचाई और दिशा देने के लिए काम कर रहे हैं. उनकी लगन, कर्मठता और ईमानदारी की वजह से ही इज ऑफ डूइंग मामले में उत्तर प्रदेश दूसरे नंबर पर पहुंच गया है.

प्रधानमंत्री के कामों से अंतरराष्ट्रीय जगत में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है. इसका पूरा श्रेय प्रधानमंत्री को जाता है. आप सभी लोगों ने प्रदेश में जिस प्रकार इन्वेस्ट करने का फैसला लिया है मैं इतना बता सकता हूं कि सरकार की ओर से जितना भी सहयोग मिल सकती है वह मिलेगी. यह जो भी कुछ हो रहा है उसके पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में सीएम योगी का कुशल नेतृत्व है. मुख्यमंत्रियों को समय देना, उनको लक्ष्य देकर सहयोग देना, प्रधानमंत्री की आदत में शुमार है. इसी वजह से उत्तर प्रदेश आगे बढ़ा है.

कुमार मंगलम ने 40 हजार करोड़ रुपए निवेश का किया ऐलान 

यूपी इन्वेस्टर्स समिट में आदित्य बिरला ग्रुप के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि उनका ग्रुप प्रदेश में 40 हजार करोड़ रुपए का निवेश कर रहा है. इससे करीब 35 हजार लोगों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा. उन्होंने कहा कि यूपी आज निवेश का सबसे महत्वपूर्ण डेस्टिनेशन बन चुका है. निवेश के मामले में इस प्रदेश ने लंबी छलांग लगाई है.

आईटी एंड इलेक्ट्रॉनिक्स समेत 1406 परियोजनाओं का किया शुभारंभ

गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रदेश में 1406 परियोजनाओं को शुरू किया. इसके तहत प्रदेश में 80,224 करोड़ का निवेश होगा. जीबीसी 3.0 के अंतर्गत डेटा सेंटर पर 19928 करोड़, आईटी एंड इलेक्ट्रॉनिक्स पर 7876 करोड़, इंफ्रास्ट्रक्चर पर 6632 करोड़, हथकरघा एवं कपड़ा उद्योग पर 5642 करोड़, रिन्यूएबल एनर्जी पर 4782 करोड़, आवास पर 4344 करोड़, स्वास्थ्य पर 2205 करोड़, शिक्षा पर 11883 करोड़, रक्षा एवं एयरोस्पेस पर 1773 करोड़, विनिर्माण पर 6227 करोड़ और एमएसएमई के क्षेत्र में 4459 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव है.

संबंधित पोस्ट

Bangladesh: कंटेनर डिपो में लगी आग 40 की मौत, 450 से अधिक घायल

navsatta

डीएम और सीडीओ ने किया वृहद गो-संरक्षण केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण

navsatta

जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक सहित अधिकारियों ने डा0 अम्बेडकर जन्म दिवस पर दी हार्दिक बधाई

navsatta

Leave a Comment