Navsatta
खास खबरदेश

प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात में कई विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन

अहमदाबाद,नवसत्ता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात में 22 हजार करोड़ रूपये की लागत वाली कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दाहोद में आयोजित तीन दिवसीय आदिजाति महा सम्मेलन में पहुंचे. यहां उन्होंने अपने संबोधन में कहा, हमारे पास एक प्राचीन कहावत है कि हम जहां रहते हैं, उसका हमारे जीवन पर गंभीर प्रभाव पड़ता है. यह क्षेत्र मेरा कार्यस्थल था. आदिवासियों के बीच रहना, उनसे सीखने और समझने का मौका मिला. कोई भी आदिवासी क्षेत्र पानी की तरह शुद्ध होता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, मैं सर झुकाकर कह सकता हूं कि भारत का कोई भी आदिवासी क्षेत्र हो, मेरे आदिवासी भाई-बहनों का जीवन पानी जितना पवित्र और नई कोपलों जितना सौम्य होता है. मैंने दाहोद में अनेकों परिवारों के साथ, पूरे क्षेत्र में बहुत लंबा समय बिताया है.

आपको बता दें कि जिन परियोजनाओं का आज उद्घाटन हुआ है, उनमें एक पेयजल से जुड़ी योजना है और दूसरी दाहोद को स्मार्ट सिटी बनाने से जुड़ा प्रोजेक्ट है. पीएम मोदी ने कहा कि गुलामी के दौर में यहां बने भाप इंजनों की कार्यशाला अब मेक इन इंडिया की प्रेरणा बनेगी. दाहोद में अब 20,000 करोड़ रुपये की फैक्ट्री लगेगी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद से यह मेरा सपना था.

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने इससे पहले अपने दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉ. ट्रेडोस गेब्रेयसस और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ के साथ डब्ल्यूएचओ वैश्विक पारंपरिक चिकित्सा केंद्र (जीसीटीएम) की आधारशिला रखी थी.

इस दौरान मोदी ने पारंपरिक चिकित्सा के विभिन्न लाभों का उल्लेख करते हुए कहा था कि यह केंद्र अगले 25 वर्षों में दुनिया में पारंपरिक चिकित्सा के युग की शुरुआत करेगा. उन्होंने मोटे अनाज को महत्व देने संबंधी भारत के प्रस्ताव को स्वीकार करने और 2023 को अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र का धन्यवाद व्यक्त किया था.

संबंधित पोस्ट

आगामी चुनावों में प्रचार के लिए भाजपा लेगी तकनीकी का सहारा

navsatta

एनडीए कोर्स में महिलाएं भी हो सकेंगी शामिल, सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को दी जानकारी

navsatta

SHILPA GANDHI नज़र आएंगी ‘ससुराल गेंदा फूल सीजन 2’ में

navsatta

Leave a Comment