Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचार

पीएम मोदी ने किया नए प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन, खरीदा पहला टिकट

नई दिल्ली,नवसत्ता: आजादी के बाद से देश के प्रधानमंत्रियों को समर्पित संग्रहालय का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम मोदी ने संग्रहालय का पहला टिकट खुद खरीदा. तीन मूर्ति कॉम्प्लेक्स में लगभग 217 करोड़ रुपये की लागत से तैयार इस ‘प्रधानमंत्री संग्रहालय’ में देश के 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों के जीवन और कार्यों के माध्यम से भारत का समृद्ध इतिहास दर्शाया गया है. आपको बता दें कि पहले इसे नेहरू मेमोरियल के नाम से जाना जाता था.

इसके साथ ही प्रधानमंत्री संग्रहालय में जानकारी दिखाने के लिए वर्चुअल रियलिटी, ऑगमेंटेड रियलिटी, इंटरेक्टिव कियोस्क, मल्टी-मीडिया सहित कई अन्य अत्याधुनिक तकनीक का यूज किया गया है. संग्रहालय में लाइट एण्ड सो के लिए भी व्यवस्था की गई है. यह संग्रहालय 15,600 वर्ग मीटर में फैला हुआ है जिसे 217 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. यह शुभारंभ संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की जयंती के अवसर पर किया गया है. इस मौके पर पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री एम जे अकबर भी मौजूद थे.

नेहरू मेमोरियल म्यूजियम, प्रधानमंत्री संग्रहालय में बदल जाने के बाद अब इसमें सभी प्रधानमंत्री से जुड़ी यादों को सहेजा गया है. पहले पंडित जवाहर लाल नेहरू से ही जुड़ी यादों को रखा गया था. इसके साथ ही सभी प्रधानमंत्रियों के कुछ लेटर भी रखे गए हैं, प्रधानमंत्रियों के निर्णयों के बारे में भी बताया गया है जिसे आप देख सकते हैं. वर्चुअल रियलिटी, ऑगमेंटेड रियलिटी सहित कई अत्याधुनिक तकनीक के जरिए आप प्रधानमंत्रियों के साथ फोटो खिंचवा सकते हैं.

संबंधित पोस्ट

कर्नाटक के पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा की पोती ने की आत्महत्या

navsatta

जिले में हो रही बारिश से धान की खेती को फायदा,मेंथा की फसल को हो रहा नुकसान

navsatta

स्किल इंडिया मिशन के स्वप्न को साकार करती भारतीय रेल

navsatta

Leave a Comment