Navsatta
खास खबरराजनीतिराज्य

सुल्तानपुर का नाम कुशभवनपुर करने की सिफारिश, विधायक ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

सुलतानपुर,नवसत्ता: यूपी के सुल्तानपुर के नाम बदलने की मुहिम एक बार फिर तेज हो गई है. विधायक विनोद सिंह सुल्तानपुर का नाम कुशभवनपुर करने की सिफारिश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से की है. भाजपा विधायक विनोद सिंह इसके लिए सीएम योगी को पत्र लिखा है. संभावना है कि इस पर मोहर लग जाए.

इससे पहले 2018 में लंभुआ (सुल्तानपुर) से भाजपा विधायक देवमणि द्विवेदी ने सबसे पहले विधानसभा में यह मुद्दा उठाया था. उन्होंने दावा किया था कि सुल्तानपुर का प्राचीन नाम कुश था. विधायक के मामले उठाने के बाद जिले का नाम बदलने पर चर्चा शुरू हुई.

सुलतान जैसे नाम आखों में खटकते हैं- विनोद सिंह

बीजेपी विधायक विनोद सिंह ने पत्र में लिखा कि सुल्तानपुर जिला अयोध्या और प्रयागराज पवित्र धामों के बीच स्थित है. सुल्तानपुर में धोपाप मकरी कुंड, सीता कुंड, बिजेथुआ जैसे महत्वपूर्ण पौराणिक स्थल हैं. इस तथ्य के प्रमाणिक साथ हैं. हम सब के आराध्य भगवान राम के कनिष्ठ पुत्र कुश ने जनपद को अपनी राजधानी बनाया और इसका नामकरण कुशभवनपुर के रूप में किया था. बाद में खिलजी बादशाह ने अपनी संस्कृति के प्रचार प्रसार के लिए जनपद का नाम बदलकर सुल्तानपुर कर दिया.

आज के प्रजातांत्रिक युग में सुल्तान जैसे नाम जनता की आंखों में खटकते हैं. इसे बदलने के लिए कई बार जन आंदोलन भी हुए, ज्ञापन भी दिए गए. जनता के लिए संवेदनशील मुद्दा बना हुआ है. इसलिए जन भावनाओं को ध्यान में रखते हुए जनपद का सुल्तानपुर का नाम कुशभवनपुर कर दिया जाए.

सीएम को लिखे पत्र में बीजेपी विधायक विनोद सिंह ने मुख्यमंत्री योगी को अवगत कराया है कि हाल के विधानसभा चुनाव में 25 फरवरी को कटका में आयोजित सभा में आपने भी इस मुद्दे को उठाया था अजंता ने अपना सकारात्मक समर्थन दिया था बीजेपी विधायक ने बताया है की हम सब सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के पद के पथिक हैं इसलिए सांस्कृतिक प्रतीकों का हमारे लिए विशेष महत्व है.

संबंधित पोस्ट

भाजपा को बड़ा झटका, छह बार के विधायक और परिवहन मंत्री यशपाल आर्य बेटे समेत कांग्रेस में शामिल

navsatta

एक बार फिर “द केरला स्टोरी” के खिलाफ याचिका हुई खारिज

navsatta

सीजेआई यौन उत्पीड़न: शिकायतकर्ता ने किया जांच समिति में पेश होने से इनकार

Editor

Leave a Comment