Navsatta
खास खबरचर्चा मेंराज्य

गाजियाबाद में मीट की सभी दुकानें 10 तक रहेंगी बंद

गाजियाबाद, नवसत्ता: दिल्ली से सटे गाजियाबाद में आज से सभी मीट की दुकानें बंद रहेंगे. ये दुकानें अगले नौ दिनों तक बंद रहेंगी. ये फैसला नवरात्रि को देखते हुए गाजियाबाद नगर निगम की ओर से लिया गया है. गाजियाबाद की माहपौर आशा वर्मा के निर्देश पर ये आदेश जारी किए गए हैं. पत्र में कहा गया है कि दो अप्रैल से 10 अप्रैल तक नवरात्रि पर्व का शुभारंभ हो रहा है, इसके मद्देनजर नगरीय क्षेत्रों की सफाई व्यवस्था के साथ-साथ शहर के सभी मंदिरों की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. इस दौरान नवरात्र के दौरान शहर में संचालित सभी मीट-मांस की दुकानों को आगामी 9 दिनों के लिए बंद कराए जाने के निर्देश महापौर के कार्यालय की तरफ से दिए गए है.

इसे लेकर निगम की टीम शहर में घूम रही है और जो शॉप खुली दिखाईदे रही है उसे बंद करवा रही है. दरअसल नौ दिन भक्तगण देवी के विभिन्न रूपों की पूजा अर्चना करते हैं. ऐसे में मीट की बिक्री से लोगों को परेशानी का सामना ना करना पड़े इसलिए प्रशासन ने यह फैसला लिया है. खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से की गई कार्यवाही में आरडीसी स्थित करीब 12 दुकानों को बंद कराया गया. इसके अलावा विजयनगर इलाके में भी करीब 12 से ज्यादा मीट की दुकानों को टीम ने प्रशासन ने बंद करवाया.

बता दें कि इन 9 दिन हिंदू धर्म के अनुसार मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की आराधना की जाती है. उसके बाद कन्या पूजन कर नवरात्र के आयोजन का समापन होता है. इन दिनों अधिकतर लोग 9 दिन तक व्रत रखकर मां भगवती की आराधना करते हैं. सनातन धर्म के मुताबिक इन दिनों केवल सात्विक भोजन ही किया जाता है. इसके अलावा व्रत रखने वाले लोग यदि नॉनवेज देख ले तो माना जाता है कि उनका व्रत भी भंग हो जाता है. इसलिए इसे ध्यान में रखते हुए गाजियाबाद में मीट की सभी दुकानों को बंद रखे जाने का फरमान जारी किया गया है.

संबंधित पोस्ट

प्रधानमंत्री मोदी ने नये संसद भवन का किया शुभारंभ, लोकसभा में स्थापित किया ऐतिहासिक सेंगोल

navsatta

करोड़ों खर्च के बावजूद गंगा में प्रदूषण क्यों, वरुण गांधी ने सरकार से मांगा जवाब

navsatta

दीपोत्सव 2023: श्रीराम के वनागमन की सांध्य बेला पर अयोध्या में जलेंगे 24 लाख दीये

navsatta

Leave a Comment