Navsatta
अपराधखास खबरराजनीतिराज्यशिक्षा

इंटरमीडिएट यूपी बोर्ड का पेपर लीक, 24 जिलों में अंग्रेजी की परीक्षा रद

यूपी सरकार के निर्देश पर एसटीएफ ने शुरू की जांच

लखनऊ,नवसत्ता: उत्तर प्रदेश में 12वीं की बोर्ड परीक्षा का पेपर लीक हो गया है. जानकारी के अनुसार 24 जिलों में अंग्रेजी के पेपर को रद्द कर दिया गया है. इनमें आगरा, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, बागपत, बदायूं, शाहजहांपुर, उन्नाव, सीतापुर, ललितपुर, महोबा, जालौन, चित्रकूट, अंबेडकरनगर, प्रतापगढ़, गोंडा, गोरखपुर, आजमगढ़, बलिया, वाराणसी, कानपुर देहात, एटा और शामली शामिल हैं.

जानकारी के मुताबिक, पेपर के दोनों सेट लीक हुए हैं. इंटर के छात्रों का दोपहर 2 बजे से पेपर था. लेकिन परीक्षा शुरू होने से दो घंटे पहले ही पेपर लीक हो गया है. इसके बाद आनन-फानन में बोर्ड अधिकारियों ने पेपर को रद्द कर दिया है.

माध्यमिक शिक्षा परिषद के सभापति ने जानकारी देते हुए विनय कुमार पांडेय ने बताया कि बलिया जिले में 30 मार्च 2022 यानी कि बुधवार को दूसरी पाली की इंटरमीडिए परीक्षा के अंग्रेजी का पेपर लीक हो गया. सीरीज 316-ईडी और 316-ईआई के प्रश्नपत्र लीक हुए हैं. ऐसे में प्रदेश के 24 जिलों में बुधवार को होने वाली अंग्रेजी की परीक्षा को रद्द करने का निर्देश दिया गया है. बाकी जिलों में पहले की तरह ही परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी.

पेपर लीक मामले में एसटीएफ ने शुरू की जांच

पेपर लीक मामले में यूपी सरकार के निर्देश पर एसटीएफ ने जांच शुरू कर दी है. अधिकारियों के मुताबिक दोषियों पर सख्त कार्यवाही के निर्देश दिये गये हैं. अधिकारियों का कहना है कि दोषियों के खिलाफ एनएसए के तहत कार्रवाई की जाएगी. सभी जिलों के डीएम, एसपी नकल माफिया पर नजर बनाए हुए हैं. गाजीपुर, आजमगढ़, गाजियाबाद के नकल माफिया पर एसटीएफ की विशेष नजर है.

सपा ने योगी सरकार पर साधा निशाना

पेपर लीक होने के बाद समाजवादी पार्टी ने योगी आदित्यनाथ की सरकार पर निशाना साधा है. सपा ने ट्वीट करके कहा कि ”यूपी बोर्ड परीक्षा का पेपर लीक. पिछली घटनाओं से योगी सरकार ने कोई सीख नहीं ली. बलिया में परीक्षा से पहले ही 12वीं कक्षा का अंग्रेज़ी का प्रश्नपत्र लीक होना सरकारी व्यवस्था में फैले व्यापक भ्रष्टाचार की देन है. आगे कहा कि छात्रों के भविष्य से कब तक इसी तरह होता रहेगा खिलवाड़? सीएम जवाब दें.”

संबंधित पोस्ट

चुनाव कराने की हठधर्मिता ने एक और खण्ड शिक्षा अधिकारी को निगल लिया

navsatta

”आमदनी न हुई दोगुनी दर्द सौ गुना”, भूपेश बघेल ने जारी किया श्वेत पत्र

navsatta

प्रदेश के 42 ज़िलों में एक भी कोरोना संक्रमित नहीं

navsatta

Leave a Comment