Navsatta
खास खबरविदेश

चीन में फैलता कोरोना, सबसे ज्यादा आबादी वाले शहर शंघाई में लगा लॉकडाउन

बीजिंग,नवसत्ता: चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे हैं. यहां के महानगर शंघाई में भी कोरोना के मामले तेज रफ्तार से बढ़े हैं. इसे देखते हुए चीन ने शंघाई में चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन लागू करने का ऐलान किया है. स्थानीय सरकार के अनुसार, शंघाई के वित्तीय केन्द्र पुडोंग जिले और उसके आसपास के क्षेत्रों को सोमवार तड़के से शुक्रवार तक बंद रखा जाएगा, क्योंकि शहर में व्यापक स्तर पर कोविड-19 संबंधी जांच की जा रही है.

लॉकडाउन के दूसरे चरण में शहर में शुक्रवार से पांच दिवसीय लॉकडाउन रहेगा. स्थानीय लोगों को घर पर ही रहना होगा. कार्यालय तथा व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे और सार्वजनिक परिवहन सेवाएं भी निलंबित रहेंगी. पहले ही, 2.6 करोड़ की आबादी वाले शहर के भीतर कई गतिविधियों पर रोक लगा दी गई थी.

शंघाई डिज्ऩी पार्क भी बंद कर दिया गया है. चीन में इस महीने देशभर में 56,000 से अधिक संक्रमण के मामले सामले आए, जिनमें से अधिकतर मामले उत्तर-पूर्वी प्रांत जिलिन में सामने आए हैं. शंघाई में शनिवार को 47 नए मामले सामने आए थे.

चीन ने वैश्विक महामारी के खिलाफ ‘शून्य सहिष्णुता’ की रणनीति अपनाई है, जिसके चलते मामले बढऩे पर अधिकतर आर्थिक गतिविधियां बाधित कर दी जाती हैं. चीन में 87 प्रतिशत आबादी का कोविड-19 रोधी टीकाकरण हो चुका है. गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण पहली बार 2019 के अंत में वुहान शहर में सामने आया था. इसके बाद इसने तेजी से पूरी दुनिया को अपनी गिरफ्त में ले लिया था.

संबंधित पोस्ट

बिहार में चाचा भतीजा विवाद में नया मोड़,पशुपति कुमार पारस चुने गए राष्ट्रीय अध्यक्ष

navsatta

बिहार: दस महीने में ढाई लाख बेरोजगारों ने पोर्टल पर कराया रजिस्ट्रेशन

navsatta

बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की सूची,प्रयागराज से नीरज त्रिपाठी को मैदान में उतारा

navsatta

Leave a Comment