Navsatta
खास खबरदेशराजनीति

गोवा: प्रमोद सावंत ने आठ मंत्रियों संग ली सीएम पद की शपथ

पणजी,नवसत्ता: गोवा विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 20 सीटें दिलाने वाले तीन बार के विधायक प्रमोद सावंत ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम वीआईपी गेस्ट शामिल हुए. स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम में 10 हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए. यह दूसरी बार है जब गोवा के मुख्यमंत्री राजभवन परिसर के बाहर शपथ ली. मनोहर पर्रिकर ने 2012 में पणजी के कैंपल मैदान में शपथ ली थी.

पणजी के श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, हरियाणा के मुख्यमंत्री एमएल खट्टर, कर्नाटक सीएम बोम्मई और उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने शिरकत की. सीएम प्रमोद सावंत के साथ विश्वजीत राणे, मौविन गोडिन्हो, रवि नायक, नीलेश कैबराल, सुभाष सिरोडकर, रोहन खुंटे, गोविंद गौड़े, अतानासियो मोनसेराते ने कैबिनेट मंत्री के तौर शपथ ग्रहण किया.

शपथ ग्रहण समारोह से पहले भाजपा विधायक दल के नेता प्रमोद सावंत ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. इसके बाद उन्होंने गोवा के राज्यपाल पीएस श्रीधरन पिल्लई से भी मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान उन्होंने कैबिनेट के आठ मंत्रियों की सूची सौंपी. संभावना यह भी जाहिर की जा रही है कि एक महीने के बाद गोवा में चार अन्य मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकती है.

बताते चलें कि गोवा के कैबिनेट में मुख्यमंत्री के अलावा 11 और मंत्री हो सकते हैं. यह दूसरी बार है, जब गोवा के मुख्यमंत्री राजभवन परिसर के बाहर शपथ लिया है. मनोहर पर्रिकर ने 2012 में राज्य की राजधानी पणजी के कैंपल मैदान में मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी, उस वक्त भाजपा सदन में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी.

29 को चुने जाएंगे विधानसभा अध्यक्ष

राज्यपाल पी एस श्रीधरन पिल्लई ने 29 मार्च से नयी विधानसभा का दो दिवसीय सत्र बुलाया है, इस दौरान सावंत को विश्वास मत हासिल करना होगा. सत्र के दौरान विधानसभा का नया अध्यक्ष भी चुना जाएगा, जिसमें विधेयकों को पारित करने और लेखानुदान सहित कई विधायी कार्यों को पूरा किए जाने की उम्मीद है. कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष ने जहां विधायक अलेक्सो सिकेरा को अध्यक्ष पद के लिए नामित किया है, वहीं भाजपा के रविवार को अपने उम्मीदवार की घोषणा करने की उम्मीद है.

गोवा में भाजपा को 20 सीट

गौरतलब है कि अभी ही हाल में संपन्न पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने गोवा में 20 सीटों पर जीत हासिल की, जो 40 सदस्यीय सदन में बहुमत से एक कम है. तीन निर्दलीय विधायकों और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के दो विधायकों ने भाजपा को समर्थन दिया है. सावंत (48) उत्तरी गोवा के सांखालिम से विधायक हैं. 2017 में जब मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व में भाजपा ने अपनी सरकार बनाई तो उन्हें विधानसभा अध्यक्ष चुना गया. उन्होंने पर्रिकर के निधन के बाद मार्च 2019 में पहली बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. सावंत पेशे से एक आयुर्वेद चिकित्सक हैं.

संबंधित पोस्ट

आज गिरफ्तार हो सकता है केंद्रीय मंत्री का बेटा आशीष मिश्रा

navsatta

राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने की अटकलों को खारिज किया शरद पवार ने

navsatta

कायस्थ समाज किसी भी दल का आंख मूंद कर समर्थन नहीं करेगा: डॉ इंद्रसेन श्रीवास्तव

navsatta

Leave a Comment