Navsatta
करियरखास खबरदेश

बिहार: दस महीने में ढाई लाख बेरोजगारों ने पोर्टल पर कराया रजिस्ट्रेशन

पटना,नवसत्ता: बिहार में रोजगार मांगने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है. कोरोना काल में देश-विदेश की कंपनियों से बेरोजगार हुए लोग अब रोजगार के लिए तेजी से निबंधन करा रहे हैं. आलम यह है कि पिछले पांच साल की तुलना में इस साल जनवरी तक सबसे अधिक लोगों ने रोजगार के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है.

श्रम संसाधन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक सरकार के नेशनल कैरियर सर्विस पोर्टल पर अब तक 13 लाख से अधिक निबंधित हो चुके हैं. इसके साथ ही रोजगार मांगने वालों में बेरोजगारों के साथ ही कुछ स्वरोजगार कर रहे लोग भी शामिल हैं.
राहत की बात यह है कि पोर्टल पर निबंधन करने वालों में एक भी छात्र नहीं है, जो पढ़ाई के साथ-साथ रोजगार भी मांग रहे हैं. 2021-22 में अब तक दो लाख 67 हजार से अधिक बेरोजगारों ने निबंधन कराया है.

जॉब के लिए पोर्टल पर निबंधन अनिवार्य

रोजगार मेला या नियोजन सह मार्गदर्शन मेले में निबंधित लोगों को आमंत्रित किया जाता है. बिना निबंधन के लोगों को रोजगार मेले में भाग लेने की अनुमति नहीं होती. 2015-16 से यह व्यवस्था प्रभावी है.ऑनलाइन निबंधन का काम शुरू होने के बाद मात्र 2016-17 ही ऐसा साल रहा था, जब छह लाख से अधिक बिहारियों ने रोजगार के लिए निबंधन किया था.

अक्तूबर में सबसे अधिक निबंधन

रोजगार के लिए सबसे अधिक अक्तूबर में निबंधन किया गया है.इस महीने 63 हजार 524 बेरोजगारों ने पोर्टल पर निबंधन किया है. वहीं, अप्रैल में 3581, मई में सबसे कम 1991 लोगों ने ही निबंधन किया था. इसी तरह जून में 7967, जुलाई में 18 हजार 17, अगस्त में 20 हजार 968, सितंबर में 53 हजार 906, नवंबर में 62 हजार 983, दिसंबर में 20 हजार 766 तो बीते जनवरी 2022 में 13 हजार 932 बेरोजगारों ने पोर्टल पर निबंधन किया है. वहीं, समाज में उपेक्षित किन्नर समुदाय भी अब रोजगार मांगने के लिए आगे आ रहा है. अभी तक 222 से अधिक किन्नरों ने रोजगार के लिए पोर्टल पर निबंधन किया है.

संबंधित पोस्ट

यूपी में महंगी होगी शराब, नया टेंडर नहीं होगा रिनीवल

navsatta

कोरोना का नया रूप डेल्टा वेरिएंट से भी ज्यादा खतरनाक, दो सैन्य अधिकारी सहित 7 संक्रमित

navsatta

सत्ता का घमंड कभी मत करना, पंजाब के विधायकों को केजरीवाल का मंत्र

navsatta

Leave a Comment