Navsatta
खास खबरविदेश

यूक्रेन का बेलारूस में शांति वार्ता से इनकार!

नई दिल्ली,नवसत्ता: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का आज तीसरा दिन है और लगातार हालात गंभीर होते जा रहे है. ऐसे में रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि यूक्रेन के साथ बातचीत के लिए रूसी प्रतिनिधिमंडल बेलारूस पहुंच चुका है और हम यूक्रेनी पक्ष का इंतजार कर रहे हैं.

उधर इसके तुरंत बाद यूक्रेन का, जो जवाब आया वो बेहद चौंकाने वाला था. राष्ट्रपति जेलेंस्की ने बेलारूस में बात करने से मना कर दिया. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि उनका देश रूस के साथ शांति वार्ता करने के लिए तैयार है. लेकिन ये वार्ता बेलारूस में नहीं होगी. उनका कहना है कि बेलारूस मॉस्को की चल रहे हमले के लिए जमीनी मदद कर रहा है.

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रविवार को एक वीडियो संदेश में वार्ता के वैकल्पिक स्थानों के तौर पर वारसॉ, ब्रातिस्लावा, इस्तांबुल, बुडापेस्ट या बाकू का नाम लिया. उन्होंने कहा कि अन्य स्थानों पर भी वार्ता हो सकती है, लेकिन स्पष्ट किया कि यूक्रेन बेलारूस में वार्ता नहीं करेगा.

दरअसल, क्रेमलिन ने रविवार को कहा कि उसका एक प्रतिनिधिमंडल यूक्रेन के अधिकारियों से बातचीत करने के लिए बेलारूस के गोमेल शहर पहुंच गया है. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल में सैन्य अधिकारी और राजनयिक शामिल हैं. उन्होंने कहा, ‘रूसी प्रतिनिधिमंडल बातचीत के लिए तैयार है और हम यूक्रेन के अधिकारियों का इंतजार कर रहे हैं.’ रूस ने गुरुवार को यूक्रेन पर हमला कर दिया और उसकी सेना उत्तर में मॉस्को के सहयोगी बेलारूस की ओर से आगे बढ़ रही है. रूस और बेलारूस के करीबी संबंध हैं. ऐसे में इस बात की पहले ही आशंका जताई गई थी.

वहीं, बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने यूक्रेन के इस बयान पर आपत्ति जताई है. उन्होंने कहा कि यूक्रेन में कोई बेलारूसी सैनिक नहीं हैं. इसके अलावा यहां न तो कोई हथियार है और न ही कोई गोला-बारूद. रूस को ऐसी मदद की जरूरत नहीं है. वहीं, लुकाशेंको ने यूक्रेन से कहा है कि उसे बातचीत की टेबल आना चाहिए, अगर वह अपने देश को गंवाना नहीं चाहता है. उन्होंने यूक्रेन से कहा कि वह बेलारूस की तरह तटस्थ और बिना परमाणु हथियारों वाला देश बन जाए. गोमेल में सब लोग यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडल का इंतजार कर रहे हैं. अगर वे नहीं आते हैं, तो ये उनकी इच्छा होगी.

इससे पहले, रूस ने कहा है कि उसका एक प्रतिनिधिमंडल यूक्रेन के अधिकारियों से बातचीत करने के लिए बेलारूस के गोमेल शहर पहुंच गया है. प्रतिनिधिमंडल में सैन्य अधिकारी और राजनयिक शामिल हैं. रूसी प्रतिनिधिमंडल बातचीत के लिए तैयार है और हम यूक्रेन के अधिकारियों का इंतजार कर हैं. गौरतलब है कि रूस ने गुरुवार को यूक्रेन पर हमला कर दिया और उसकी सेना राजधानी कीव के करीब पहुंच गयी हैं. देश के तट पर उसने अच्छी-खासी बढ़त बना ली है. वहीं, यूक्रेन के एक अधिकारी ने बताया कि रूस के सैनिक देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव में घुस गए हैं और सड़कों पर लड़ाई जारी है.

संबंधित पोस्ट

अब हर नागरिक के पास होगा अपना हेल्थ कार्ड, पीएम मोदी ने लॉन्च किया आयुष्मान भारत डिजिटल स्वास्थ्य मिशन

navsatta

बजट सत्र में आठ सरकारी विधेयक पुर:स्थापित और छह विधेयक पारित किए गए

navsatta

तीन माह में खेलों के विकास पर 200 करोड़ खर्च करेगी प्रदेश सरकार

navsatta

Leave a Comment