Navsatta
क्षेत्रीयखास खबरचर्चा मेंदेशविदेश

यूक्रेन से 219 भारतीयों के साथ पहली उड़ान रोमानिया से मुंबई रवाना

नई दिल्ली, नवसत्ता: रशिया और यूक्रेन के बीच छिड़े युद्ध के बीच कई भारतीय छात्र युक्रेन में फंस गए हैं. उनकी वतन वापसी के लिए कोशिशें शुरू हैं. इस बीच यूक्रेन से बाहर निकाल कर भारतीय छात्रों को आज रात नौ बजे मुंबई एयरपोर्ट लाया जा रहा है. भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने जानकारी दी है कि यूक्रेन से निकाले गए 219 भारतीयों के साथ पहली उड़ान रोमानिया से मुंबई रवाना हो गई है. इसके लिए मुंबई छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनैशनल एयरपोर्ट ने पूरी तैयारी कर ली है. एयरपोर्ट प्रशासन ने स्पेशल कॉरिडोर को भारतीय विद्यार्थियों के आगमन की तैयारी के लिए ब्लॉक कर दिया है. ये इंडियन स्टूडेंट्स एयर इंडिया के विमान से मुंबई पहुंचेंगे. इस बारे में एयरपोर्ट प्रशासन के प्रवक्ता ने जानकारी दी कि एयरपोर्ट की ओर से यूके्रन संकट से निकल कर मुंबई में लैंड करने वाले भारतीय छात्रों की पूरी सुविधाएं दी जाएंगी. उन्हें किसी भी तरह की मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

सरकार की गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए रात नौ बजे पहुंचने वाले इन यात्रियों के लिए एयरपोर्ट ने स्पेशल कॉरिडोर को ब्लॉक कर दिया है. एयरपोर्ट हेल्थ ऑर्गनाइजेश की टीम आवश्यक रूप से एयरपोर्ट पर इन यात्रियों के टेंपरेचर टेस्ट करेगी. पैसेंजर को कोविड 19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाने को कहा जाएगा या फिर आरटी-पीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट दिखाने को कहा जाएगा.

आज हुई कैबिनेट की बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कैबिनेट के अपने सभी साथियों को रूस यूक्रेन युद्ध में भारत की रणनीतिक स्थिति की जानकारी दी. साथ ही विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कैबिनेट के सभी साथियों को यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के प्लान के विषय में भी डिटेल जानकारी दी. इवेक्युएशन प्लान पर उन्होंने कैबिनेट के सभी मंत्रियों को विस्तृत जानकारी दी. तकरीबन 20 मिनट तक विदेश मंत्री ने कैबिनेट की बैठक में इवेक्युएशन प्लान और रूस और यूक्रेन के साथ रणनीतिक बातचीत का ब्यौरा दिया. कैबिनेट की बैठक से पहले केबिनेट कमिटी ऑन सिक्योरिटी की बैठक अलग से हुई थी जिसमें रूस यूक्रेन युद्ध में फंसे भारतीयों को निकालने और ताजा रणनीतिक मुद्दों पर चर्चा हुई.

संबंधित पोस्ट

भुखमरी से बदहाल भारत, 116 देशों की लिस्ट में 101वें नंबर पर

navsatta

चार दिवसीय प्रशिक्षण में अनुपस्थित मतगणना कार्मिक अनिवार्य रूप से 1 मई को ले प्रशिक्षणअन्यथा उनके विरूद्ध निर्वाचन कार्य में व्यवधान मानते हुए विधिसम्मत की जाएगी कार्यवाही : सीडीओ

navsatta

पाकिस्तान में मिसाइल गिरने की घटना पर संसद में बोले राजनाथ सिंह, उच्चस्तरीय जांच के दिए गए आदेश

navsatta

Leave a Comment