Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशविदेश

पाकिस्तान में मिसाइल गिरने की घटना पर संसद में बोले राजनाथ सिंह, उच्चस्तरीय जांच के दिए गए आदेश

नई दिल्ली,नवसत्ता: पिछले दिनों पाकिस्तान की सीमा में भारत की एक मिसाइल गिरने की घटना को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि गलती से मिसाइल गिरी और सरकार ने पूरे मामले को गंभीरता से लिया है. लिहाजा उच्चस्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं.

रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि दुर्घटनावश मिसाइल दागे जाने की घटना की जांच के बाद अगर किसी तरह की खामी का पता चलता है तो सरकार उसे दूर करने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि देश की मिसाइल प्रणाली अत्यंत सुरक्षित है.

बता दें कि घटना 9 मार्च की है. मिसाइल यूनिट के नियमित रखरखाव और निरीक्षण के दौरान शाम करीब 7 बजे एक मिसाइल गलती से छूट गई. लिहाजा भारत की तरफ से इस घटना की उच्च-स्तरीय जांच का आदेश पहले ही दे दिए गए हैं. पाकिस्तान ने कहा था कि बिना हथियार वाली मिसाइल ने उनके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया है.

रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि हम अपने हथियार प्रणालियों की सुरक्षा और सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं. यदि कोई कमी पाई जाती है तो उसे तत्काल दूर किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस जांच से दुर्घटना के सही कारण का पता चलेगा. मैं यह भी बताना चाहूंगा कि इस घटना के मद्देनजर संचालन, रखरखाव और निरीक्षण के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं की समीक्षा की जा रही है.

पाकिस्तान की आपत्ति

पाकिस्तान ने पिछले दिनों कहा था कि कोर्ट ऑफ इन्क्वॉयरी काफी नहीं है. पाकिस्तान ने कहा था, ‘हमारे क्षेत्र में मिसाइल गिरने के बाद से इंटरनल कोर्ट ऑफ इन्क्वॉयरी कराने का फैसला पर्याप्त नहीं है. पाकिस्तान घटना से जुड़े तथ्यों का सही से पता लगाने के लिए संयुक्त जांच की मांग करता है. भारत को आकस्मिक मिसाइल प्रक्षेपण और इस घटना को रोकने के लिए उपायों और प्रक्रियाओं की व्याख्या करनी चाहिए’

संबंधित पोस्ट

कोविड से ही नहीं, अन्य संक्रमण से भी बचाता है मास्क

navsatta

टॉपर तनु तोमर ने बताया अपनी सफलता का राज

Editor

रेप के बाद 12 साल की बच्ची को जिंदा फूंक डाला!

navsatta

Leave a Comment