Navsatta
खास खबरदेशस्वास्थ्य

कोरोना से मौत के आंकड़ों ने बढ़ाई चिंता, 673 लोगों ने गंवाई जान

कोरोना संक्रमण के कुल एक्टिव केस 2,24,187

नई दिल्ली,नवसत्ता: कोरोना वायरस से बीते 24 घंटे में मौत के आंकड़े डराने वाले हैं. देशभर में पिछले 24 घंटे में 673 लोगों ने अपनी जान गंवाई है. जबकि इस संक्रमण से अब तक कुल 5,11,903 लोगों की मौत हो चुकी है.
देश में कोरोना के एक्टिव केस 2,24,187 हैं, जबकि अब देश में पॉजिटिविटी रेट 1.68 प्रतिशत रह गई है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक अब तक 4 करोड़ 20 लाख 86 हजार 383 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं.

नए मामलों की बात करें तो पिछले कुछ दिनों से इनमें गिरावट जरूर दर्ज की जा रही है. यही वजह है कि गिरते मामलों के कारण केंद्र और राज्य सरकारें चरणबद्ध तरीके से कोरोना के चलते लगाई गई पाबंदियों को हटाने में जुटी हैं. हालांकि इसके बाद भी लोगों को सतर्क और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की हिदायत दी जा रही है.

बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के हालातों की बात करें तो नए 20 हजार से कम आए हैं. जो राहत देने वाला है. लेकिन कोविड-19 से पिछले 24 घंटे में मरने वालों की संख्या ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा रखी है.
कोरोना से होने वाली मौतों का सिलसिला अब जारी है. देश में रविवार को महज 19,968 नए कोरोना के मरीज मिले हैं. जबकि 48,847 लोगों ने कोरोना को मात भी दी है. जो मरीजों की तुलना में ढाई गुना ज्यादा है.

175 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन की खुराक लगी

मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना से बचाव के लिए देशभर में वैक्सीनेशन की रफ्तार पर ध्यान दिया जा रहा है। अब तक कुल 175 करोड़ 37 लाख 22 हजार 697 वैक्सीन लग चुकी हैं।

लापरवाही भारी पड़ सकती है: डब्ल्यूएचओ

कोरोना की चाल कम होने पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी जारी की है कि भले ही संक्रमण का प्रसार कम हो गया है, लेकिन बीमारी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है. ऐसे में लापरवाही भारी पड़ सकती है.

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख डॉ. टेड्रोस अधनोम घेब्रेसस के मुताबिक परिस्थितियां वायरस के और भी ज़्यादा संक्रामक और खतरनाक वैरिएंट के लिए आदर्श हों, लेकिन कोरोनो वायरस महामारी तब खत्म होगी, जब हम इसे खत्म करना चाहेंगे. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दुनिया को सिर्फ महामारी को खत्म करने पर ही फोकस करना चाहिए.

संबंधित पोस्ट

कांग्रेस ने यूपी के युवाओं से किया 20 लाख रोजगार का वादा

navsatta

बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री मामले में सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई

navsatta

शिक्षा मिशन पर बोले पीएम मोदी- आज की युवा पीढ़ी भविष्य की कर्णधार है

navsatta

Leave a Comment