Navsatta
खास खबरदेशफाइनेंसशिक्षा

शिक्षा मिशन पर बोले पीएम मोदी- आज की युवा पीढ़ी भविष्य की कर्णधार है

नई दिल्ली,नवसत्ता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज केंद्रीय बजट 2022-23 के कार्यान्वयन पर शिक्षा मंत्रालय की ओर से आयोजित एक वेबिनार को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि आज की युवा पीढ़ी देश के भविष्य की कर्णधार है और भविष्य के राष्ट्र निर्माता भी हैं. आज की युवा पीढ़ी को सशक्त करने का मतलब है भारत के भविष्य को सशक्त करना है. इस दौरान उन्होंने नेशनल बजट में शिक्षा के क्षेत्र में किए गए बदलाव के बारे में भी बात की.

पीएम मोदी ने कहा कि 2022 के बजट में एजुकेशन सेक्टर से जुड़ी पांच बातों पर बहुत जोर दिया गया है जिसमें पहला है हमारी शिक्षा व्यवस्था का विस्तार हो और उसकी क्वालिटी सुधारी जाए. पीएम मोदी ने आगे कहा कि, Digital connectivity ही है जिसने वैश्विक महामारी के इस समय में हमारी शिक्षा व्यवस्था को बचाए रखा. हम देख रहे हैं कि कैसे भारत में तेजी से digital divide कम हो रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक वेबिनार को संबोधित करते हुए, केंद्रीय बजट 2022 का शिक्षा क्षेत्र पर सकारात्मक प्रभाव कैसे पड़ेगा इसके बार में बताया. इस दौरान उन्होंने कहा कि, ई-विद्या हो, वन क्लास वन चैनल हो, डिजिटल लैब्स हों, डिजिटल यूनिवर्सिटी हो, ऐसा एजुकेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर युवाओं को बहुत मदद करने वाला है.

पीएम मोदी ने बताया कि, 2022 के बजट में Education Sector से जुड़ी पांच बातों पर बहुत जोर दिया गया है. इसमें पहला – Universalization of Quality Education जिससे हमारी शिक्षा व्यवस्था का विस्तार हो, उसकी क्वालिटी सुधरे और एजुकेशन सेक्टर की क्षमता बढ़े, इसके लिए अहम निर्णय लिए गए हैं.

दूसरा है स्किल डेवलपमेंट. पीएम ने कहा कि देश में डिजिटल स्किलिंग इकोसिस्टम बने, इंडस्ट्री की डिमांड के हिसाब से स्किल डवलपमेंट हो, industry linkage बेहतर हो, इस पर ध्यान दिया गया है. तीसरा महत्वपूर्ण पक्ष है- अर्बन प्लैनिंग और डिजाइन. इसमें भारत का जो पुरातन अनुभव और ज्ञान है, उसे हमारी आज की शिक्षा में समाहित की जाने आवश्यकता है.

चौथा अहम पक्ष है-Internationalization : भारत में वर्ल्ड क्लास विदेशी यूनिवर्सिटियां आएं, जो हमारे औद्योगिक क्षेत्र हैं, जैसे GIFT City, वहां FinTech से जुड़े संस्थान आएं, इसे भी प्रोत्साहित किया गया है.

वहीं पांचवा महत्वपूर्ण पक्ष है- AVGC- यानि Animation Visual Effects Gaming Comic इन सभी में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं, एक बहुत बड़ा ग्लोबल मार्केट है.

संबंधित पोस्ट

कल से आपके जीवन से जुड़े नियमों में होने वाला है बदलाव, आपकी जेब पर पड़ सकता है असर

navsatta

यूपीए को बदनाम कर बीजेपी ने हासिल की सत्ता:गहलोत

navsatta

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे भी आये कोरोना की चपेट में

navsatta

Leave a Comment