Navsatta
खास खबरदेशफाइनेंस

बजट का फोकस किसान, युवा और मध्यम वर्गीय, पीएम मोदी ने कहा- अन्नदाता को बनाएंगे ऊर्जादाता

नई दिल्ली,नवसत्ता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बजट और आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था पर विस्तार से बात करने के लिए देश भर के भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि हर साल जो लाखों करोड़ रुपए हम खाद्य तेल खरीदने के लिए विदेश भेजते हैं वो देश के किसानों को ही मिले, इसके लिए विशेष योजनाएं लागू की जा रही हैं. अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाने का एक बड़ा अभियान निरंतर चल रहा है जिसके माध्यम से खेत में ही सोलर पैनल लगाने के लिए मदद दी जा रही है. पीएम मोदी ने कहा कि आज समय की मांग है कि भारत की कृषि भी आधुनिक बने, नए तौर-तरीके अपनाएं. किसानों पर बोझ कम हो.

कृषि को टेक्नॉलॉजी आधारित और कैमिकल फ्री बनाने के लिए उठाए गए बड़े कदम

देश की कृषि को टेक्नॉलॉजी आधारित और कैमिकल फ्री बनाने के लिए बड़े कदम इस बजट में उठाए गए हैं. बीते बजट में हमने किसान रेल और किसान उड़ान की सुविधा सुनिश्चित की, अब किसान ड्रोन किसान का नया साथी बनने वाला है. ड्रोन तकनीक से किसान को तो मदद मिलेगी ही, उत्पादन का रियल टाइम डेटा भी उपलब्ध होगा. इससे जुड़े स्टार्ट-अप्स को फंड करने के लिए नाबार्ड के माध्यम से मदद भी दी जाएगी. ड्रोन तकनीक से किसान को तो मदद मिलेगी ही, उत्पादन का रियल टाइम डेटा भी उपलब्ध होगा. इससे जुड़े स्टार्ट-अप्स को फंड करने के लिए नाबार्ड के माध्यम से मदद भी दी जाएगी.

पीएम किसान सम्मान नीधि के तहत 68 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान

इस साल के बजट में पीएम किसान सम्मान नीधि के तहत 68 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. ये राशि भी पिछले साल की तुलना में ज्यादा है. इसका लाभ भी देश के करीब 11 करोड़ किसानों को होगा.

भारत का एक्सपोर्ट बढ़ा

पीएम मोदी ने कहा कि ये समय नए अवसरों का है, नए संकल्पों की सिद्धि का समय है. उन्होंने कहा कि बहुत जरूरी है कि भारत आत्मिनिर्भर बने और आत्मनिर्भर भारत की नींव पर एक आधुनिक भारत का निर्माण हो. बकौल प्रधानमंत्री, साल 2013-14 में भारत का एक्सपोर्ट 2 लाख 85 हजार करोड़ रुपये होता था. आज भारत का एक्सपोर्ट 4 लाख 70 हजार करोड़ रुपये का आसपास पहुंचा है.

अब पोस्ट ऑफिस के खातों में भी बैंकिंग की तरह सारी सुविधाएं

पीएम मोदी ने कहा कि अब पोस्ट ऑफिस के खातों में भी बैंकों की तरह ही मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम और ऑनलाइन फंड ट्रांस्फर की सुविधा मिल पाएगी. अभी देश में डेढ़ लाख से अधिक पोस्ट ऑफिस हैं, जिसमें से अधिकतर गांवों में हैं.

9 करोड़ ग्रामीण घरों में नल से जल पहुंचा

प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार के प्रयासों से आज देश में करीब-करीब 9 करोड़ ग्रामीण घरों में नल से जल पहुंचने लगा है. उन्होंने बताया कि इसमें से करीब-करीब 5 करोड़ से ज्यादा पानी के कनेक्शन, जल जीवन मिशन के तहत पिछले 2 वर्ष में दिए गए हैं. बजट में घोषणा की गई है कि इस साल करीब 4 करोड़ ग्रामीण घरों को पानी का कनेक्शन दिया जाएगा

महिलाओं को घर की मालकिन बनाया-पीएम

पीएम ने कहा कि विशेष रूप से केन-बेतवा को लिंक करने के लिए जो हज़ारों करोड़ रुपए का प्रावधान किया है, उससे यूपी और एमपी के बुंदेलखंड क्षेत्र की तस्वीर भी बदलने वाली है. अब बुंदेलखंड के खेतों में और हरियाली आएगी, घरों में पीने का पानी आएगा, खेतों में पानी आएगा. जो गरीब थे, झोपड़पट्टी में रहते थे, अब उनके पास अपना घर है. पहले के मुकाबले इन घरों के लिए राशि भी बढ़ाई और घरों का साइज भी बढ़ाया है, ताकि बच्चों को पढ़ाई के लिए जगह मिल जाए, बड़ी बात ये भी है कि इसमें से ज्यादातर घर महिलाओं के नाम पर है, यानी हमने महिलाओं को घर की मालकिन भी बनाया.

भारत के निर्यात में लगभग 2 लाख करोड़ की रुपये की बढ़ोतरी

पीएम मोदी ने कहा कि भारत का निर्यात तेजी से बढ़ रहा है. वर्ष 2013-14 में भारत का निर्यात 2 लाख 85 हजार करोड़ रुपये होता था. आज भारत का निर्यात 4 लाख 70 हजार करोड़ रुपये का आसपास पहुंचा है.

करीब-करीब 9 करोड़ ग्रामीण घरों में नल से जल पहुंचने लगा

पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार के प्रयासों से आज देश में करीब-करीब 9 करोड़ ग्रामीण घरों में नल से जल पहुंचने लगा है। इसमें से करीब-करीब 5 करोड़ से ज्यादा पानी के कनेक्शन, जल जीवन मिशन के तहत पिछले दो वर्ष में दिए गए हैं।

अब बुंदेलखंड के खेतों में और हरियाली आएगी

पीएम मोदी ने कहा कि विशेष रूप से केन-बेतवा को लिंक करने के लिए जो हज़ारों करोड़ रुपए का प्रावधान किया है, उससे यूपी और एमपी के बुंदेलखंड क्षेत्र की तस्वीर भी बदलने वाली है. अब बुंदेलखंड के खेतों में और हरियाली आएगी, घरों में पीने का पानी आएगा, खेतों में पानी आएगा.

संबंधित पोस्ट

दिल्ली के सभी बुजुर्गों को केजरीवाल मुफ्त भेजेंगे अयोध्या, 3 दिसंबर को पहली ट्रेन होगी रवाना

navsatta

डटा है और निडर है भारत का भाग्य विधाता: राहुल गांधी

navsatta

यूपी में लंपी वायरस की ‘लंबी घेराबंदी’ का मास्टर प्लान तैयार

navsatta

Leave a Comment