Navsatta
अपराधखास खबरदेशमुख्य समाचारराज्य

बड़े पैमाने पर पकड़ी गई नकली कोविशील्ड वैक्सीन और टेस्टिंग किट, पांच गिरफ्तार

वाराणसी,नवसत्ता: वाराणसी में नकली कोविशील्ड वैक्सीन और टेस्टिंग किट बरामद की गयी है. मामले में 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. जब्त की गई वैक्सीन की क़ीमत लगभग 4 करोड़ रुपए बतायी जा रही है.

उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने बताया कि वाराणसी के लंका में कार्रवाई करते हुए नकली कोविशील्ड वैक्सीन, ZYCOV-D वैक्सीन और कोविड टेस्टिंग किट बरामद की गई है. इसकी सप्लाई अन्य राज्यों में की जा रही थी.

केंद्र ने राज्यों को लिखी चिट्ठी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को चिट्ठी लिखी है जिसमें कहा गया है कि 15 से 18 साल के किशोर की दूसरी खुराक का वक्त आ गया है. ऐसे में जरूरी है कि समय रहते सभी बच्चों को दूसरी खुराक दी जाए और इसके लिए जितनी भी बुनियादी सुविधाएं हैं उसको तेजी से दुरुस्त किया जाए.

देश में ZYCOV-D वैक्सीन की सप्लाई शुरू

ZYCOV-D कंपनी ने भारत सरकार को अपनी तीन-डोज़ कोरोना वैक्सीन ZYCOV-D की सप्लाई शुरू कर दी है. फार्मास्युटिकल कंपनी भी निजी बाजार में वैक्सीन उपलब्ध कराने की योजना बना रही है.

24 घंटों में 1.61 लाख से ज्यादा नए संक्रमित

देश में आज बुधवार को एक दिन में कोरोना के 1.61 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आने से देश में संक्रमण के मामले 4.15 करोड़ के पार चले गए. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी नए आंकड़ों में यह जानकारी दी गई. आंकड़ों के अनुसार 24 घंटे में संक्रमण से 1,192 और लोगों की मौत हो गई. मौत का आंकड़ा तेजी से बढऩा चिंताजनक है. हालांकि मामलों में कमी आ रही है. दिल्ली में केस कम होते जा रहे हैं. लेकिन केरल की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है.

देश में 17 सौ से ज्यादा लोगों की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों में 1733 लोगों की मौत हो गई है. इस साल यह किसी एक दिन में मौत का सबसे बड़ी संख्या है. अब तक 4,97,975 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है.

अब तक देशभर में 73 लाख से ज्यादा टेस्ट

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में कल मंगलवार तक कोरोना के लिए 17,42,793 सैंपल टेस्ट किए गए. इस तरह से देश में कल तक कुल 73,24,39,986 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं.

उत्तर प्रदेश में करीब 5 हजार नए केस

उत्तर प्रदेश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 4,901 नए मरीज सामने आए जबकि इसी दौरान 26 रोगियों की मौत हो गई. मंगलवार को जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटे में राज्य में कोविड-19 से 26 लोगों की मौत हो जाने के बाद इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 23,233 हो गई है और 4,901 ताजा मिलने के बाद अब तक के कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 20,24,200 हो गई है.

संबंधित पोस्ट

जारी हुए टेलीमेडिसिन सेवा के लिए चिकित्सकों के मोबाइल नम्बर

navsatta

अमेरिका जाने से पीएम मोदी तोड़े चुप्पीः कांग्रेस

navsatta

राहुल-प्रियंका ने लंगर छका और पंगत को प्रसाद छकाया

navsatta

Leave a Comment