Navsatta
खास खबरराजनीतिराज्य

यूपी में लंपी वायरस की ‘लंबी घेराबंदी’ का मास्टर प्लान तैयार

तीन सौ किमी लंबी इम्यून बेल्ट बनाएगी सरकार

पीलीभीत से इटावा तक बनायी जाएगी इम्यून बेल्ट

5 जिलों के 23 ब्लॉक से होकर गुजरेगी इम्यून बेल्ट

पश्चिमी यूपी में ही लंपी वायरस को घेरने की रणनीति

योगी सरकार करा चुकी है तकरीबन 6 लाख पशुओं का टीकाकरण

लखनऊ,नवसत्ता: राजस्थान और मध्य प्रदेश के साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तेजी से पांव पसार रहे लंपी वायरस की ‘लंबी घेराबंदी’ की तैयारियां शुरू हो गयी हैं. योगी सरकार ने पीलीभीत से इटावा तक लगभग तीन सौ किलोमीटर लंबी इम्यून बेल्ट के जरिए लंपी वायरस को घेरने का मास्टर प्लान तैयार कर लिया है. पांच जिलों के 23 ब्लॉक से होकर गुजरने वाली इम्यून बेल्ट 10 किलोमीटर चौड़ी होगी. पशुपालन विभाग की ओर से इसे लेकर तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं.

इम्यून बेल्ट क्रॉस नहीं कर पाएंगे संक्रमित पशु

पशुपालन विभाग की ओर से इम्यून बेल्ट के अंतर्गत निगरानी के लिए विशेष टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा. टास्क फोर्स लंपी वायरस से संक्रमित पशुओं की ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट का जिम्मा संभालेगी. संक्रमित पशुओं की कड़ी निगरानी रखने के साथ ही इन्हें इम्यून बेल्ट के भीतर ही रोकने की व्यवस्था होगी. पशुओं के संक्रमण को रोकने के लिए ऐसा प्रयास इससे पहले 2020 में मलेशिया में किया जा चुका है, जिसके परिणाम काफी सकारात्मक आये थे.

सरकार तेजी से चला रही टीकाकरण अभियान

यूपी के 23 जिले लंपी वायरस से प्रभावित हैं. इनमें अलीगढ, मुजफ्फरनगर और सहारनपुर में सबसे ज्यादा मामले सामने आये हैं. वहीं मथुरा, बुलंदशहर, बागपत, हापुड, मेरठ, शामली और बिजनौर में भी वायरस तेजी से पांव पसार रहा है. लंपी वायरस के कारण अबतक प्रदेश के 2,331 गांवों के 21,619 गोवंश संक्रमित हो चुके हैं, इनमें से 199 की मौत हो चुकी है, जबकि 9,834 स्वस्थ हो गये हैं. संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए योगी सरकार ने बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान शुरू किया है. इसमें अबतक 5,83,600 गोवंश का टीकाकरण हो चुका है.

ताकि पश्चिम से पूरब में ना फैले वायरस

प्रदेश में लंपी वायरस के ज्यादातर मामले पश्चिमी जिलों में ही सामने आये हैं. इसे देखते हुए योगी सरकार पीलीभीत से लेकर इटावा तक लगभग 300 किलोमीटर की दूरी को 10 किलोमीटर चौड़े इम्युन बेल्ट से कवर करने का प्लान तैयार कर लिया है. मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र के सामने पशुपालन विभाग ने इम्यून बेल्ट से संबंधित मास्टर प्लान का प्रेजेंटेशन रखा है, जिसे सरकार की ओर से सहमति मिल गयी है.

इन विकास खंडों से होकर गुजरेगी इम्यून बेल्ट

ये इम्यून बेल्ट पीलीभीत जिले के बीसलपुर, बरखेड़ा, ललोरीखेड़ा, मरोरी और अमरिया विकास खंड से होते हुए शाहजहांपुर जिले के खुदागंज, निगोही, सिधौली, भावल खेड़ा, कांट, जलालाबाद और मिर्जापुर विकास खंड के रास्ते फर्रुखाबाद जिले के कायमगंज, शमसाबाद और राजेपुर विकासखंड होते हुए मैनपुरी जिले के कुरावली, सुल्तानगंज और घिरौर विकास खंड तथा इटावा के बढ़पुरा, जसवंतनगर, सैफई, बसरेहर और ताखा विकासखंड तक जाएगी.

यूपी में टीकों की कमी नहीं है

पशुपालन विभाग के अधिकारियों के अनुसार प्रदेश के 9 मंडलों में लंपी वायरस को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है. वायरस के प्रसार को देखते हुए सितंबर का महीना काफी संवेदनशील माना जा रहा है. अधिकारियों के अनुसार विभाग के पास टीकों की कोई कमी नहीं है और 32 लाख से भी ज्यादा टीके प्राप्त हो चुके हैं. अभी दो लाख टीके प्रतिदिन लगाने की तैयारी पूरी हो चुकी है, जिसे जल्द ही तीन लाख टीके प्रतिदिन करने की योजना है.

क्या है लंपी वायरस

लंपी वायरस पशुओं में पाया जाने वाला एक खतरनाक वायरस है. यह मक्खियों और मच्छरों की कुछ प्रजातियों और टिक्स द्वारा एक पशु के शरीर से दूसरे पशु के शरीर तक यात्रा करता है. लंपी वायरस से संक्रमित पशुओं को तेज बुखार आने के साथ ही उनकी भूख कम हो जाती है. इसके अलावा चेहरे, गर्दन, थूथन, पलकों समेत पूरे शरीर में गोल उभरी हुई गांठें बन जाती हैं. साथ ही पैरों में सूजन, लंगड़ापन और नर पशु में काम करने की क्षमता भी कम हो जाती है. कई बार पशुओं की मौत भी हो जाती है.

संबंधित पोस्ट

चारा घोटाला: लालू प्रसाद यादव को 5 साल की सजा का ऐलान, 60 लाख का जुर्माना

navsatta

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ऊंचाहार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का किया औचक निरीक्षण

navsatta

भारत में हर साल 16 जनवरी को मनाया जायेगा ‘नेशनल स्टार्ट-अप डे’: मोदी

navsatta

Leave a Comment