Navsatta
खास खबरराजनीतिराज्य

प्रधानमंत्री मोदी ने कानपुर को दी मेट्रो ट्रेन की सौगात

प्रधानमंत्री मोदी ने आईआईटी से गीता नगर स्टेशन तक मेट्रो में किया सफर

कानपुर,नवसत्ता: प्रधानमंत्री मोदी ने आज मेट्रो ट्रेन का सफर कर इसकी सौगात कानपुरवासियों को दी है. इसके साथ ही आईआईटी के दीक्षांत समारोह में पीएम ने छात्रों को डिजिटल डिग्री व पदक प्रदान किए.

पीएम ने मेट्रो में सफर के लिए टिकट भी खरीदा. आईआईटी से मेट्रो में सवार होकर पीएम-सीएम गीता नगर पहुंचे. इसके बाद कार से निराला नगर पहुंचे. इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहे.

पीएम ने कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूर्ण खंड का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने आईआईटी के दीक्षांत समारोह में छात्रों को सम्बोधित किया. अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा, आप कंफर्ट और चैलेंज में से चैलेंज को चुनें क्योंकि जो आराम को चुनता है वो पीछे रहता है. आपको ऐसा इंसान बनना है जो मुश्किलों को चुनकर उनका हल निकालता है.

आप लगातार इनोवेशन में लगे रहते हैं. इन सबके बीच मेरा आप सबसे आग्रह है टेक्नोलॉजी की दुनिया में रहते हुए ह्युमन वैल्यू को मत भूलिएगा, अपने रोबोट वर्जन मत बनिएगा. क्योरिसिटी को बनाए रखिएगा, इंटरनेट पर जरूर काम करिएगा लेकिन इमोशन को मत भूलिएगा. ह्युमन इंटेलिजेंस को भी याद रखिएगा, लोगों के साथ अपना कनेक्ट बनाए रखिएगा. लोगों से जुड़ाव आपके व्यक्तित्व की ताकत बढ़ाएगा. ऐसा न हो कि जब इमोशन दिखाने का वक्त आए तो आपका दिमाग एचटीटीपी 404 दिखाए, पेज नॉट फाउंड दिखाए.

बता दें कि कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का पूरा 9 किमी लंबा खंड आईआईटी कानपुर से मोती झील तक फैला हुआ है. हालांकि कानपुर मेट्रो रेल परियोजना की पूरी लंबाई 32 किमी है और इसे 11,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत से बनाया जा रहा है.

कानपुर मेट्रो परियोजना के पहले चरण के तहत 9 किलोमीटर लंबी लाइन बिछाई गई है. इसमें 9 मेट्रो स्टेशन बनाए गए हैं. इनमें आईआईटी कानपुर, सीएसजेएम यूनिवर्सिटी रावतपुर रेलवे स्टेशन कल्याणपुर रेलवे स्टेशन, गुरुदेव चौराहा, लाला लाजपत राय हॉस्पिटल, एसपीएम हॉस्पिटल, गीता नगर, मोती झील शामिल हैं. कानपुर में 2 साल से भी कम वक्त में मेट्रो ट्रायल रन शुरू हो गया है.

संबंधित पोस्ट

इंडो-यूएस की स्किल और स्केल मिल जाएं तो दुनिया को मिलेंगे बेहतरीन परिणाम: सीएम योगी

navsatta

देवरिया: रोडवेज बस और बोलेरो की टक्कर में छह की दर्दनाक मौत, आधा दर्जन लोग घायल

navsatta

निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल-डीजल को जीएसटी दायरे में लाने से किया इंकार

navsatta

Leave a Comment