Navsatta
खास खबरविदेश

PHILIPPINES TYPHOON से 100 लोगों की मौत

PHILIPPINES TYPHOON

नई दिल्ली,नवसत्ता: फिलीपींस के मध्य हिस्से में तूफान राय (PHILIPPINES TYPHOON) से भारी तबाही हुई. इस आपदा से मरने वालों की संख्या 100 हो गई है. PHILIPPINES TYPHOON से 3,00,000 लोगों ने छोड़ा घर छोड़ने को मजबूर हो गये हैं. बोहोल प्रांत के गवर्नर आर्थर याप ने बताया कि 10 लोग अब भी लापता हैं और 13 लोग घायल हुए हैं. उन्होंने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. एक बयान के मुताबिक याप ने इलाके के मेयर से राहत उपाय तेज करने को कहा है.

PHILIPPINES TYPHOON से  7,80,000 लोग प्रभावित

सरकार ने कहा है कि तूफान से करीब 7,80,000 लोग प्रभावित हुए. इनमें से 3,00,000 लोगों को अपना घर बार छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर पनाह लेनी पड़ी. आपदा प्रतिक्रिया एजेंसी और राष्ट्रीय पुलिस ने PHILIPHENES TYPHOON तूफान से जुड़ी घटनाओं में कम से कम 39 और लोगों की मौत की पुष्टि की है. दक्षिणी-पूर्वी प्रांत में दिनागत द्वीप पर तूफान में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई, जिससे देश में अब तक मृतकों की संख्या 98 हो गई है.

राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने शनिवार को इस क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण किया और दो अरब पेसो (चार करोड़ डॉलर) की मदद देने का वादा किया है. तूफान के दौरान 195 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 270 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार तक की हवाओं से भारी क्षति हुई. तूफान के बाद 227 शहरों और कस्बों में बिजली गुल हो गई. अधिकारियों के मुताबिक अब तक केवल 21 इलाकों में बिजली आपूर्ति बहाल हो पाई है. तीन क्षेत्रीय हवाई अड्डों पर पानी भरा हुआ है.

यह तूफान फिलीपींस के दक्षिण पूर्वी तट से भी टकराया था, लेकिन घटना के दो दिन बाद भी नुकसान की जानकारी नहीं मिली क्योंकि पूरे सूबे में बिजली और मोबाइल फोन सेवा बाधित रही. दीनागत द्वीप फिलीपींस के पहले प्रांतों में है, जो तूफान से प्रभावित हुआ. अधिकारियों के मुताबिक यह शेष हिस्सों से कटा हुआ है क्योंकि वहां की बिजली और संचार व्यवस्था ठप हो गई है. गवर्नर अर्लेनी बाग ओ प्रांत की आधिकारिक बेबसाइट पर बयान पोस्ट करने में सफल रहीं. उन्होंने बताया कि करीब 1.80 लाख की आबादी वाला उनका प्रांत ‘जमींदोज’ हो गया है.

https://navsatta.com/

संबंधित पोस्ट

योगी सरकार 2.0 पेश करेगी अब तक का सबसे बड़ा बजट

navsatta

पॉर्थ चटर्जी के बाद अब टीएमसी विधायक कृष्ण कल्याणी को ईडी का नोटिस

navsatta

पेटीएम फाउंडर की गाड़ी से हुआ हादसा, गिरफ्तारी के बाद मिली जमानत

navsatta

Leave a Comment