Navsatta
खास खबरदेश

CDS BIPIN RAWAT के निधन से शोक की लहर, श्रद्धांजलि

नर्ई दिल्ली,नवसत्ता: देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत (CDS BIPIN RAWAT) के निधन के बाद हर तरफ मातम पसरा है. शुक्रवार को उनका (CDS BIPIN RAWAT) अंतिम संस्कार किया जाएगा. इसी क्रम में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत सभी बड़े नेताओं ने सैल्यूट कर दिवंगत सैनिकों को श्रद्घांजलि (SHRADHANJALI) दी है.

तमिलनाडु के नीलगिरी जिले में बुधवार को हुए हेलिकॉप्टर क्रैश में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य जवानों का निधन हो गया. कोयंबटूर और सुलूर के बीच दुर्घटनाग्रस्त हुए एमआई-सीरीज के हेलिकॉप्टर में कुल 14 लोग सवार थे. जिनमें से एक ही जीवित बचे हैं. घायल हुए ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का वेलिंगटन में सेना के अस्पताल में इलाज चल रहा है.

एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह की अगुवाई में होगी जांच

हेलिकॉप्टर का फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर बरामद

सैन्य सम्मान के साथ कल होगा अंतिम संस्कार

तमिलनाडु के मंत्री केएन नेहरू ने दी सैनिकों को श्रद्धांजलि
मद्रास रेजिमेंटल सेंटर में तमिलनाडु के मंत्री के.एन. नेहरू और अन्य मंत्रियों ने सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

गिरिराज सिंह ने बोले- हर तरफ गम का माहौल
तमिलनाडू के कुन्नूर में हुए हेलिकॉप्टर हादसे पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा- इस हादसे से पूरा देश आज शोकाकुल है. बिपिन रावत (CDS BIPIN RAWAT) केवल सीडीएस जनरल नहीं थे बल्कि एक राष्ट्रभक्त थे. हर तरफ गम का माहौल है.

BIPIN RAWAT CHOPPER CRASH

आप नेता संजय सिंह ने संवेदना जताई
आप नेता संजय सिंह बोले, सीडीएस बिपिन रावत जी, उनकी पत्नी और बाकी लोगों के प्रति मैं संवेदनाएं व्यक्त करता हूं. ये एक चिंता का विषय है कि इतने सुरक्षित विमान में ऐसी घटना कैसे हो गई. इसके लिए पीएम और रक्षा मंत्री जरूर कोई कदम उठाएंगे, जिससे ये हादसा क्यों हुआ इसका पता चल पाए.

चिराग पासवान ने दुख जताया
चिराग पासवान बोले- ये बेहद दुखद हादसा है. ये शायद इतिहास की पहली घटना होगी कि जिसमें इतने बड़े पद पर कोई व्यक्ति है और उनकी इस तरह मृत्यु हो जाए. मुझे लगता है कि इस मामले की सख्ती से जांच होनी चाहिए. इसके पीछे क्या कारण है ये लोगों के सामने जरूर आना चाहिए.

उत्तराखंड सीएम ने श्रद्धांजलि दी
उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड विधानसभा में सीडीएस जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दी.

प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया
कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘कल की विमान दुर्घटना में घायल हुए ग्रुप कैप्टन श्री वरुण सिंह जी के लिए मैं ईश्वर से प्रार्थना करती हूं. ईश्वर उन्हें स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें.’

संजय राउत ने शंका जताई
शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा, ये बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है. देश के सर्वोच्च सेनापति सबसे अत्याधुनिक और सुरक्षित हेलिकॉप्टर में यात्रा करते हैं और हादसे में उनकी मृत्यु हो जाती है. लोगों के मन में शंकाएं हैं, क्या हुआ है, ये कैसे हो सकता है? मुझे यकीन है सरकार भी इस सदमे से बाहर नहीं आई होगी.’

विरोध नहीं करेगा विपक्ष
राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खडग़े ने कहा, हमने सीडीएस बिपिन रावत और हेलिकॉप्टर दुर्घटना में शहीद हुए सैनिकों के सम्मान में (12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन के खिलाफ) आज विरोध नहीं करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने का फैसला किया है.

मार्शल मानवेंद्र सिंह जांच का नेतृत्व करेंगे
भारतीय वायु सेना के अधिकारियों ने कहा, एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह कल दुर्घटनाग्रस्त हुए भारतीय वायुसेना के एमआई-17 की ट्राइ-सर्विस जांच का नेतृत्व कर रहे हैं. वह भारतीय वायु सेना के प्रशिक्षण कमान के कमांडर हैं और खुद एक हेलीकॉप्टर पायलट हैं.

डॉक्टरों की निगरानी में हैं ग्रुप कैप्टन
ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह की हालत नाजुक है लेकिन स्थिर है. वह निगरानी में है और अगर आवश्यक हुई, तो उन्हें सैन्य अस्पताल, वेलिंगटन से कमांड अस्पताल, बैंगलोर में शिफ्ट किया जा सकता है.

रक्षा मंत्री ने संसद में दिया हेलीकॉप्टर क्रैश पर बयान
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हेलीकॉप्टर क्रैश पर संसद में बयान दिया. उन्होंने पूरा घटनाक्रम बताते हुए कहा, जनरल रावत अपने तय दौरे पर थे. कल 11.48 पर एमआई-17 हेलिकॉप्टर से उड़ान भरी. एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने लगभग 12.08 बजे अपना नियंत्रण खो दिया. बाद में कुछ लोगों ने इस हेलीकॉप्टर को आग की लपटों में देखा. स्थानीय प्रशासन का एक बचाव दल भी मौके पर पहुंच गया. उस अवशेष से जितने भी लोगों को निकाला गया, उन्हें वेलिंगटन के सैन्य अस्पताल पहुंचाया गया. हादसे में 14 में से 13 लोगों का निधन हो गया. हेलिकॉप्टर को वेलिंगटन में लैंड करना था. फिलहाल सभी पार्थिव शरीर को आज शाम तक इंडियन एयर फोर्स के विमान से दिल्ली लाया जाएगा.

RAJNATH ON CDS BIPIN RAWAT

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा, भारतीय वायु सेना ने सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटना की ट्राइ-सर्विस जांच के आदेश दिए हैं. जांच का नेतृत्व एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह करेंगे. जांच दल कल ही वेलिंगटन पहुंच गया और जांच शुरू कर दी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा, सीडीएस जनरल बिपिन रावत का अंतिम संस्कार पूरे सैन्य सम्मान के साथ किया जाएगा. अन्य सैन्य कर्मियों का अंतिम संस्कार भी उचित सैन्य सम्मान के साथ किया जाएगा.

लाइफ सपोर्ट पर हैं वरुण सिंह
रक्षा मंत्री ने कहा- ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह वेलिंगटन के मिलिट्री हॉस्पिटल में लाइफ सपोर्ट पर हैं. उनकी जान बचाने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं.

ARMY CHOPPER CRASH

राज्यसभा में मौन रखा गया
तमिलनाडु के कुन्नूर के पास एक सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटना में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य कर्मियों के निधन पर राज्यसभा ने दो मिनट का मौन रखा गया.

जरूरी उपकरण बरामद हुए
तमिलनाडु में वायु सेना के अधिकारियों ने कुन्नूर के पास हेलिकॉप्टर दुर्घटना स्थल से आईएएफ एमआई-17 के महत्वपूर्ण उपकरण बरामद किए.

नये सीडीएस को लेकर हो रही चर्चा
जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद अब देश में नये सीडीएस को लेकर चर्चा की जा रही है. सूत्रों के मुताबिक, जनरल मनोज मुकुंद नरवणे सीडीएस की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं. एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया के नाम पर चर्चा भी चल रहा है.

GENERAL MANOJ MUKUND NARWANE

जनरल मनोज मुकुंद नरवणे सीडीएस की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं. एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया के नाम पर चर्चा भी चल रहा है. फिलहाल नए नाम का ऐलान अगले 7 से 10 दिनों में किया जाएगा.

संबंधित पोस्ट

केरल में नाव पलटने से 6 बच्चे सहित 22 लोगों की मौत

navsatta

स्वच्छता ही सेवा-2023 का हुआ शुभारम्भ

navsatta

भाजपा विधायक दल बहादुर कोरी का निधन

navsatta

Leave a Comment