Navsatta
खास खबरमुख्य समाचार

लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने दिखायी नये भारत की सुंदर तस्वीर

नई दिल्ली,नवसत्ताः देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से पीएम मोदी ने देश को नए भारत की सुंदर तस्वीर दिखाई। विकास पथ पर रफ्तार पकड़े देश को नई योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया तथा नए भारत की नई जरुरतों को पूरा करने के लिए कार्ययोजनाओं को साझा किया। लालकिले से पीएम मोदी के एक घंटे 28 मिनट के भाषण की दस बड़ी बातों को जानिए…

पीएम मोदी ने कहा- मैं भविष्यदृष्टा नहीं हूं, मैं कर्म के फल पर विश्वास रखता हूं। मेरा विश्वास देश के युवाओं पर है। मेरा विश्वास देश की बहनों-बेटियों, देश के किसानों, देश के प्रोफेशनल्स पर है। येये हर लक्ष्य हासिल कर सकती है।

पीएम मोदी ने कहा- 21वीं सदी में भारत के सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने से कोई भी बाधा रोक नहीं सकती। हमारी ताकत हमारी जीवटता है, हमारी ताकत हमारी एकजुटता है। हमारी प्राणशक्ति, राष्ट्र प्रथम, सदैव प्रथम की भावना है।

पीएम मोदी ने कहा- जिन संकल्पों का बीड़ा आज देश ने उठाया है, उन्हें पूरा करने के लिए देश के हर जन को उनसे जुड़ना होगा, हर देशवासी को इसे करना होगा।

पीएम मोदी ने कहा- 21वीं सदी का आज का भारत, बड़े लक्ष्य गढ़ने और उन्हें प्राप्त करने का सामर्थ्य रखता है। आज भारत उन विषयों को भी हल कर रहा है, जिनके सुलझने का दशकों से, सदियों से इंतजार था। । धारा 370 को बदलने का ऐतिहासिक फैसला हो, देश को टैक्स के जाल से मुक्ति दिलाने वाली व्यवस्था- हो, हमारे फौजी साथियों के लिए वन रैंक वन पेंशन हो, या फिर रामजन्मभूमि केस का शांतिपूर्ण समाधान, ये सब हमने बीते कुछ वर्षों में सच होते देखा है। त्रिपुरा में दशकों बाद ब्रू रियांग समझौता होना हो, ओबीसी कमीशन को संवैधानिक दर्जा देना हो, या फिर जम्मू-कश्मीर में आजादी के बाद पहली बार हुए और चुनाव, भारत अपनी संकल्पशक्ति लगातार सिद्ध कर रहा है।

पीएम मोदी ने कहा- भारत आज जो भी कार्य कर रहा है, उसमें सबसे बड़ा लक्ष्य है, जो भारत को क्वांटम जंप देने वाला है- वो है ग्रीन हाइड्रोजन का क्षेत्र। मैं आज तिरंगे की साक्षी में घोषणा कर रहा हूं। भारत की प्रगति के लिए, आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए भारत का म्दमतहल प्दकमचमदकमदज होना अनिवार्य है। इसलिए आज भारत को ये संकल्प लेना होगा कि हम आजादी के 100 साल होने से पहले भारत को बनाएंगे।

पीएम मोदी ने कहा- मुझे लाखों बेटियों के संदेश मिलते थे कि वो भी सैनिक स्कूल में पढ़ना चाहती हैं, उनके लिए भी सैनिक स्कूलों के दरवाजे खोले जाएं
दो-ढाई साल पहले मिजोरम के सैनिक स्कूल में पहली बार बेटियों को प्रवेश देने का प्रयोग किया गया था। अब सरकार ने तय किया है कि देश के सभी सैनिक स्कूलों को देश की बेटियों के लिए भी खोल दिया जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा- नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की एक और विशेष बात है। इसमें स्पोर्ट्स को की जगह मेनस्ट्रीम पढ़ाई का हिस्सा बनाया गया है। जीवन को आगे बढ़ाने में जो भी प्रभावी माध्यम हैं, उनमें एक स्पोर्ट्स भी है। जब गरीब के बेटी, गरीब का बेटा मातृभाषा में पढ़कर प्रोफेशनल्स बनेंगे तो उनके सामर्थ्य के साथ न्याय होगा। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को गरीबी के खिलाफ लड़ाई का मैं साधन मानता हूं।
पीएम मोदी ने देश के मैन्युफैक्चरर्स का आह्वान करते हुए कहा-देश के सभी मैन्यूफैक्चर्स को भी ये समझना होगा- आप जो बाहर भेजते हैं वो आपकी कंपनी में बनाया हुआ सिर्फ एक प्रोडक्ट नहीं होता। उसके साथ भारत की पहचान जुड़ी होती है, प्रतिष्ठा जुड़ी होती है, भारत के कोटि-कोटि लोगों का विश्वास जुड़ा होता है। आपका हर एक प्रॉडक्ट भारत का ब्रैंड एंबेसेडर है। जब तक वो प्रॉडक्ट इस्तेमाल में लाया जाता रहेगा, उसे खरीदने वाला कहेगा – हां ये मेड इन इंडिया है।

पीएम मोदी ने कहा- आज दुनिया इस बात की भी साक्षी है कि कैसे भारत अपने यहां गवर्नेंस का नया अध्याय लिख रहा है। मैं आज आह्वान कर रहा हूं, केंद्र हो या राज्य सभी के विभागों से, सभी सरकारी कार्यालयों से। अपने यहां नियमों-प्रक्रियाओं की समीक्षा का अभियान चलाइए। हर वो नियम, हर वो प्रक्रिया जो देश के लोगों के सामने बाधा बनकर, बोझ बनकर, खड़ी हुई है, उसे हमें दूर करना ही होगा।

 

संबंधित पोस्ट

जारी हुए टेलीमेडिसिन सेवा के लिए चिकित्सकों के मोबाइल नम्बर

navsatta

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट मामले में याचिकाकर्ताओं को सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली राहत, भरना होगा जुर्माना

navsatta

लोगों का मन मोह रहा गायक अनुराग मौर्य का बनारसी अंदाज़…

navsatta

Leave a Comment