Navsatta
अपराधखास खबरचर्चा मेंराज्यशिक्षा

पेपर लीक होने के बाद यूपी टीईटी की परीक्षा रद्द

लखनऊ, नवसत्ता: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड, द्वारा आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा की परीक्षा रद्द कर दी गई है. पेपर लीक होने के चलते एग्जाम को पोस्टपोंड किया गया है. ये परीक्षा दो पारियों में आयोजित होनी थी. इस परीक्षा में करीब 21 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होने वाले थे. बताया जा रहा है कि अब एक महीने के बाद ये परीक्षा नए सिरे फिर से आयोजित की जाएगी. इस मामले में कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है. बता दें कि इस बार यूपी टीईटी के लिए 21,62,287 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था.

इधर, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार के मुताबिक सॉल्वर गैंग से जुड़े कई लोगों को यूपी एसटीएफ ने गिरफ्तार किया गया है. वहीं एसटीएफ इस पूरे मामले की जांच में जुट गई है. बताया जा रहा है कि व्हाट्सऐप पर पेपर लीक किया गया था. प्रशांत कुमार ने बताया कि गाजियाबाद, बुलंदशहर, मथुरा में व्हाट्सएप ग्रुप पर एग्जाम का पेपर वायरल हुआ था, जिसके बाद परीक्षा को रद्द करना पड़ा है. उन्होंने बताया कि पेपर कराने वाली एजेंसी को ब्लैक लिस्ट किया जाएगा. वहीं अब ये एग्जाम एक महीने बाद फिर से होगा. हालांकि एप्लीकेंट्स को इसके लिए फीस दोबारा नहीं देनी पड़ेगी.जानकारी के मुताबिक यूपी सरकार ने यूपीटीईटी के पेपर लीक होने के बाद एग्जाम रद्द करने का फैसला किया है. यूपी में करीब 2500 से अधिक सेंटरों पर एग्जाम हो रहा था. पेपर लीक की खबर के बाद तुरंत सरकार ने यह फैसला किया है.

यूपी टीईटी की परीक्षा के पेपर लीक होने की सूचना मिली है इसलिए दोनों पालियों की परीक्षा तत्काल प्रभाव से निरस्त की जा रही है. पुनः एक महीने के भीतर अभ्यर्थियों से बिना कोई शुल्क लिए परीक्षा कराई जाएगी.

बेसिक शिक्षा मंत्री डॉo सतीश द्विवेदी ने एफआईआर कराने के निर्देश दिए गए है और यूपी एसटीएफ को जांच सौंपी जा रही है ताकि दोषियों को चिन्हित करके उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जा सके.

संबंधित पोस्ट

मिशन जल जीवन में भ्रष्टाचार का खुलासा करने वाले इंजीनियर निर्दोष जौहरी सस्पेंड, आकाश जैन की बारी

navsatta

Jharkhand: झामुमो नेता की गोली मारकर हत्या, विरोध में सड़क जाम

navsatta

RTI की जानकारी लेने बैंड-बाजा और बैलगाड़ी लेकर पहुंचा शख्स, जाने क्यों किया ऐसा तामझाम

navsatta

Leave a Comment