Navsatta
खास खबरराजनीतिराज्य

मुख्यमंत्री ने प्रोटोटाइप मेट्रो ट्रेन का किया अनावरण, नवंबर से शुरू होगी मेट्रो सेवा

कानपुर/आगरा,नवसत्ता : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार यहां के लोगों को सुखद यात्रा करने का तोहफा देने वाली है. सीएम योगी ने आज ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कानपुर और आगरा मेट्रो की प्रथम प्रोटोटाइप ट्रेन का अनावरण किया. साथ ही कानपुर और आगरा में नवंबर महीनें में मेट्रो भी चलने लगेगी.
सीएम योगी ने बीते हफ्ते सोशल मीडिया पर बातचीत करते हुए बताया कि इस साल नवंबर तक कानपुर और आगरा में मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा. उन्होंने कहा कि यूपी को देश का अग्रणी राज्य बनाने का लक्ष्य है और इसे हासिल करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं.

 

आगरा मेट्रो में होंगे 2 कॉरिडोर
आगरा मेट्रो रेल परियोजना में दो कॉरिडोर होंगे. जोकि शहर के बीचों बीच से गुजरेंगे और ताजमहल, आगरा किला और सिकंदरा के साथ-साथ आईएसबीटी, राजा की मंडी रेलवे स्टेशन, मेडिकल कॉलेज, आगरा छावनी रेलवे स्टेशन समेत कई प्रमुख पर्यटन स्थलों को जोड़ेगा. इसमें सिकंदरा से ताज ईस्ट गेट की लंबाई 14.00 किमी है और इसमें 13 स्टेशन है, जिनमें 6 एलिवेटेड़ और 7-अंडरग्राउंड शामिल हैं. आगरा कैंट से कालिंदी विहार कॉरिडोर की लंबाई 15.40 किमी है, जिसमें सभी 14 स्टेशन एलिवेटेड हैं. आगरा मेट्रो रेल परियोजना से शहर की लगभग 20 लाख आबादी के लाभान्वित होने की संभावना है.

कानपुर में बनेंगे 8 मेट्रो स्टेशन
इस दौरान कानपुर मेट्रो में दो कॉरिडोर का निर्माण काम तेजी से चल रहा है. कॉरिडोर-1 का प्राथमिकता वाला भाग दिसंबर 2021 से शुरू होने की उम्मीद है. यह दुनिया में सबसे तेजी से बनने वाली और कमीशन वाली मेट्रो प्रणाली होगी. इसमें फेज 1 में आइआईटी कानपुर से नौबस्ता तक पहले कॉरिडोर पर 22 मेट्रो स्टेशन और एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से बर्रा 8 तक दूसरे कॉरीडोर पर 8 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे.

संबंधित पोस्ट

यूपी में एक दिन में 24,837 को मिली कोरोना से मुक्ति

navsatta

हॉस्पिटैलिटी सेक्टर के बड़े स्पॉट के रूप में उभर रहा है अयोध्या धाम

navsatta

महंगाई के खिलाफ CONGRESS की यूपी में 32,240 कि.मी की पदयात्रा, 5 हजार नुक्कड़ सभायें

navsatta

Leave a Comment