Navsatta
खास खबरचुनाव समाचारदेशराजनीतिराज्य

उत्तराखंड: आम आदमी पार्टी का बड़ा ऐलान- सरकार बनी तो हर घर रोजगार, तब तक सबको 5000

हल्द्वानी,नवसत्ता : उत्तराखंड में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक गलियारों में हलचल तेज है. वहीं आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज उत्तराखंड के दौरे पर हैं. हल्द्वानी पहुंच कर उन्होंने कई बड़े ऐलान किए. सीएम केजरीवाल ने कहा कि उत्तराखंड में अगर आप की सरकार बनती है, तो सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिया जाएगा. जब तक रोजगार नहीं मिलता, तब तक उन्हें सरकार की तरफ से 5000 रुपए महीने दिया जाएगा.

आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत करते हुए कहा कि पहाड़ में स्थानीय लोगों के लिए रोजगार बड़ा मुद्दा है, जिसकी तलाश में उन्हें मैदानी इलाकों में आना पड़ता है. उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी ने फ्री बिजली देने का वादा किया, 24 घंटे बिजली का वादा किया तो उसे करके दिखाएंगे. हमारी पार्टी ने दिल्ली में यह करके दिखाया है, इसलिए हम उत्तराखंड में भी यूं ही घोषणा नहीं कर रहे हैं. केजरीवाल के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आप के सीएम पद के उम्मीदवार अजय कोठियाल भी मौजूद थे.

केजरीवाल ने उत्तराखंड में छायी बेरोजगारी को लेकर भी बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि बेरोजगारी के कारण ही पलायन यहां की समस्या बन गई है. उन्होंने कहा कि इसके मद्देनजर ही उनकी पार्टी ने इस पर विचार मंथन किया. बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए हम छह बिंदुओं पर काम करेंगे.

पहली घोषणा यह कि आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी तो उत्तराखंड के सभी बेरोजगार युवा को रोजगार मुहैया कराया जाएगा.
दूसरी यह कि जब तक उस युवा को रोजगार नहीं मिल जाता, तब तक उस परिवार के एक युवा को हर महीने 5000 रुपए दिए जाएंगे.
तीसरा ऐलान यह है कि सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में 80 प्रतिशत नौकरियां स्थानीय युवाओं को मिलेंगी.
चौथी घोषणा के तहत सरकार बनने के 6 महीने के भीतर 1 लाख नौकरियों का सृजन किया जाएगा. निजी और सरकारी क्षेत्र में मिलाकर इन नौकरियों का सृजन किया जाएगा.
पांचवी घोषणा के तहत उत्तराखंड के बच्चों के लिए एक जॉब पोर्टल बनाया जाएगा, जहां नौकरी देने वाले और लेने वाले आपस में मिल सके.
इसके अलावा छठी घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि रोजगार और पलायन रोकने के लिए अलग से मंत्रालय का गठन किया जाएगा.

संबंधित पोस्ट

चातुर्मास में श्री शिवमहापुराण का श्रवण सभी के लिए होगा फलदाई: डॉ. समीर त्रिपाठी

navsatta

मणिपुर में फिर भड़की हिंसा की आग, तीन लोगों की हत्या

navsatta

पंजाब कांग्रेस को बड़ा झटका, अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने दिया इस्तीफा

navsatta

Leave a Comment